बच्चों की देखभाल

अच्छा पिता कैसे बने

अच्छा पिता कैसे बने

एक बच्चे के लिए एक पिता बहुत महत्वपूर्ण है? शोध का कहना है कि एक बच्चे का कल्याण, शिक्षा, व्यवहार और मानसिक विकास इस बात पर निर्भर करता है कि उनके पालन-पोषण में उनके पिता की भागीदारी कितनी है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि एक अच्छा पिता कैसे बने। एक अच्छे पिता को हमेशा अपने बच्चे के साथ होना चाहिए, प्रोटेक्टिव होना चाहिए, उन्हें अच्छा अनुशासनात्मक और प्रेरणास्रोत होना चाहिए, वह अपने बच्चे के लिए भरोसे की दीवार हो और अपने बच्चे की हर एक छोटी सी छोटी जरूरत के लिए भी सहानुभूति रखने वाला होना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं कि एक पिता में क्या गुण होना चाहिए।

वह एक अच्छे टीचर होते हैं

एक पिता न केवल एकैडमिक के लिए बल्कि जीवन के बारे में सबक सिखाता है। वह बताता है कि विफलता या निराशा से मुलाकात के दौरान बच्चे अपनी भावनाओं को कैसे कार्यान्वित कर सकते हैं। वह अपनी ऊर्जा का उपयोग अपने अच्छे के लिए कैसे कर सकते हैं। वह अपने करियर या अध्ययन के घंटों की योजना कैसे बना सकते हैं। – बच्चे की परवरिश करने के तरीके

प्रोटेक्टिव बने

एक अच्छा पिता स्पष्ट सीमाओं को चित्रित करके अपने बच्चों की रक्षा करता है, उनके सर्वोत्तम हितों पर विचार करता है, उन चीजों के बारे में बात करता है। वह अपने बच्चों को गलत चीजों के परिणामों के बारे में सिखाता है। इसके अलावा एक पिता बच्चों में चरित्र विकास (character development) पैदा करता हैं।

बच्चे के लिए स्नेह

एक अच्छा पिता अपने बच्चों के लिए स्नेही है। यद्यपि वह मां की तरह बच्चे को गले लगाकर चुंबन नहीं दे सकता है, लेकिन उसका स्नेह मां की तुलना में कम नहीं है। वह बच्चों को यह बताता है कि वह उस पर भरोसा कर सकते हैं।

अपने बच्चे के लिए समय बिताएं

अपने बच्चे के लिए समय बिताएं

यदि आप एक अच्छा पिता बनना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चों के लिए कुछ समय हर दिन अलग निकाल के रखना होगा । क्योंकि अगर पिता घर पर है, तो यह बच्चों के लिए एक मजेदार समय है।

पिता अपने बच्चे को बाहर खेलने के लिए ले जाते हैं, या फिर उनके साथ उनकी पसंद की फिल्म देखते हुए कुछ समय बिताते हैं। उनकी कलाकृति को आसान बनाते है, और उनके होमवर्क को सुखद बनाने की कोशिश करते हैं। टेलीविजन, लैपटॉप, और फोन को अलग रखते हुए एक पिता अपने बच्चे के साथ उन चीजों में शामिल होते हैं जिन्हें बच्चा करना पसंद करता है। – छोटे बच्चों को पढ़ाने का तरीका

घर के कामों में करें मदद

यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे घर के कामों में आपकी सहायता करे तो आप खुद भी घर के कामों में मदद करें। जैसे बर्तनों को साफ करना, कपड़े साफ करना, किचन के काउंटर की सफाई करना और घर के लिए खाना बनाना आदि। इससे बच्चे के अंदर जिम्मेदारी का भाव उत्पन होगा।

बच्चे की मां को देते हैं सम्मान

बच्चे की मां को देते हैं सम्मान

ऐसा देखा गया है कि जब माता-पिता मिलकर काम करते हैं तो बच्चे अच्छा करते हैं। एक अच्छा पिता अपने बच्चों को अपनी मां का सम्मान करना सिखाता है। वह अपनी पत्नी के विचारों का सम्मान करता है और बच्चों के सामने उसके साथ बहस नहीं करता है।

पिता इस तरह अपने बच्चे को यह संदेश देना चाहता है कि उसके माता-पिता एक साथ काम कर रहे हैं। एक अच्छे पिता होने के नाते, आपको समय निकाल कर अपने बच्चे और उसकी मां के साथ कहीं यात्रा पर जाना चाहिए। – बच्चे को स्वस्थ कैसे रखें

प्रोत्साहन का स्रोत

एक पिता अपने बच्चे के लिए प्रोत्साहित करने का स्रोत हैं। चाहे वह फुटबॉल मैच हो या डिबेट प्रतियोगिता हो, स्थल पर एक पिता की मौजूदगी आपके बच्चे के आत्मविश्वास को बढ़ावा देती है। आपके प्रोत्साहित करने वाले शब्द आपके बच्चे के विकास में मदद करेंगे। यह समझ लीजिए कि आपके शब्दों में उन्हें बनाने या तोड़ने की शक्ति है।

एक अनुशासक होने का मतलब केवल यही नहीं होता कि आप अपने बच्चों को गलती करने पर दंडित करें। इसका मतलब यह भी होता है कि जब कभी आपका बच्चा कोई अच्छा काम करे तो आप उसे रिवार्ड दें ताकि वह प्रोत्साहित हों और वह इस व्यवहार को दोहराना चाहें।

अच्छा पिता भरोसे और सुरक्षा की दीवार

अच्छा पिता भरोसे और सुरक्षा की दीवार

बच्चे मानते हैं कि उनके पिता हमेशा सही हैं। वह कभी उनके साथ झूठ नहीं बोलते, वह कभी उन्हें धोखा नहीं देगे। यही वह भरोसा है जो एक अच्छा पिता अपने बच्चे में विकसित करता है। बच्चों को पता है कि जब भी उन्हें मदद की जरूरत होगी या जब भी वह परेशानी में होंगे उनके पिता हमेशा उनके साथ रहेंगे।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment