डाइट प्लान

दुबले पतले लोगों के लिए डाइट

दुबले पतले लोगों के लिए डाइट

बहुत से लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो कुछ लोग अपनी दुबली काया से तनाव में है। उन्हें लगता है कि दुबले होने से उन्हें कोई पसंद नहीं करता और हर समय मजाक उड़ाता है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको दुबले पतले लोगों के लिए डाइट के बारे में बताएंगे जिसे आपको अनुसरण जरूर करना चाहिए।

चावल

इस सूची में सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाले खाद्य पदार्थ का नाम है चावल। इसे घर पर किसी भी परेशानी के बिना तैयार किया जा सकता है। हालांकि, केवल ब्राउन राइस का उपभोग करना जरूरी नहीं है, यहां तक कि आप सफेद चावल भी खा सकते हैं।

दोनों के बीच एकमात्र बड़ा अंतर फाइबर को लेकर है, जो ब्राउन चावल में सबसे ज्यादा पाया जाता है। कार्ब्स और कैलोरी में उच्च होने की वजह से चावल को वजन को बढ़ाने में बहुत ही मदद करता है।

नट्स

नट्स

हम सभी की डेली डाइट में नट्स अहम रोल प्ले करते हैं। इन्हें पूरे दिन में कैसे भी खाया जा सकता है। एक मुट्ठी वैसे ही खा लें या फिर पसंदीदा डेजर्ट में ऊपर से डालकर खाएं। दूबले पतले लोगों को अपने आहार में नट्स को शामिल करना चाहिए।

मूंगफली, बादाम, काजू जैसे नट्स कैलोरी से भरपूर हैं। आप मूंगफली का भी सेवन कर सकते है क्योंकि ये स्वादिष्ट होने के साथ सस्ते भी होते हैं जो आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। यह न केवल वे कैलोरी से भरपूर हैं बल्कि स्वस्थ वसा, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर भी इसमें पाया जाता है।

पनीर

सेहत और स्वाद दोनों के हिसाब से ही पनीर खाने में एक बेहतरीन ऑप्शन है। प्रोटीन का अच्छा स्रोत पनीर का भारतीय संस्करण वजन बढ़ाने वाला भोजन है। पनीर आपको लंबे समय तक तृप्त रख सकता है।

चूंकि सभी पनीर में 70 प्रतिशत वसा होता है, इससे यह एक उच्च कैलोरी वाला भोजन बनता है। पनीर का एक अन्य लाभ यह है कि इसमें अच्छा स्वाद होता है और विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है। इसलिए, यदि आप अपने कैलोरी के सेवन में वृद्धि करना चाहते हैं तो अपने आहार में पनीर की एक छोटी मात्रा शामिल जरूर करें। – पनीर खाने का सही समय

स्टार्च सब्जियों का सेवन

स्टार्च सब्जियों की गुणवत्ता यह है कि ये कैलोरी से भरपूर होते हैं। दूबले-पतले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। वजन बढ़ाने की तलाश में किसी भी व्यक्ति के लिए प्राथमिक उद्देश्य दैनिक कैलोरी सेवन में वृद्धि करना है।

इसके लिए, आपको जितना संभव हो उतना अपनी डाइट में कैलोरी से भरपूर भोजन शामिल करना होगा। आलू, शकरकंद, सेम, फलियां, जई, मकई जैसे स्टार्च वाली सब्जियां कैलोरी में अधिक होती हैं। आपको अपने दैनिक डाइट प्लान में इन खाद्य पदार्थ को शामिल करना चाहिए।

केला भी है फायदेमंद

केला भी है फायदेमंद

दूबले पतले लोगों को यदि वजन बढ़ाना है तो उन्हें नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए। ये पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ्लाविन और विटामिन बी 6 के साथ भरपूर है जो शरीर के उचित कामकाज में योगदान देता हैं और आपको स्वस्थ रखता है। – केला खाने का सही तरीका

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment