डाइट प्लान

रात को दूध पीने के फायदे

दूध में कैल्शियम, सोडियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी 12, वसा, एमिनो एसिड, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, रात को दूध पीने के फायदे कई है। यहां रात में अच्छी नींद के लिए गर्म दूध के सेवन की सिफारिश की जाती है। अगर आप इसमें एक चुटकी हल्दी डाल देते हैं तो यह आपको और भी फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं रात में दूध पीने के फायदे क्या है।

रात को दूध पीने के फायदे

1. ट्रीप्टोाफन नामक अमीनो एसिड दूध में पाया जाता है। इसकी मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्तकर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी कारण से रात को दूध पीने से अच्छीर नींद आती है। रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्टो फेन और अमीनो एसिड की वजह से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

2. इसमें मेलाटोनिन भी होता है जो एक नींद का हार्मोन है। अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन हार्मोन का होना बहुत ही जरूरी है।

3. कुछ विशेषज्ञों का यह भी तर्क है कि हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दूध बेहद जरूरी है। दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। अगर आप इसे रात में पीते हैं, तो यह कैल्शियम के अवशोषण बहुत ही मदद करता है।

4. रात को दूध पीने के फायदे में एक फायदा यह है कि यदि आप रात को गर्म दूध पीते हैं तो इससे कब्ज को दूर करने में बहुत ही सहायता मिलेगी। अघुलनशील और घुलनशील दोनों फाइबर दूध में मौजूद होते है जो कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं। – एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

5. इसके अलावा दूध में प्रोटीन होता है जो कि मांसपेशियों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा प्रोटीन और फाइबर दो सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जिन्हें हमारे शरीर को वजन घटाने की योजना पर होने की आवश्यकता होती है।

6. रात में दूध पीने से आपको कैलोरी बर्न करने में बहुत ही सहायता मिलती है, क्योंकि दूध पीने से अच्छी नींद आती है और अच्छी नींद से हमारा कैलोरी बर्न होता है। यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो आप दूध जब भी पीएं उसमें चीनी चॉक्लेट पाउडर या कोई और फ्लेवर न डालें।

ध्यान देने वाली बात

इस बात का ध्यान दीजिए कि दूध के साथ कोई दूसरा आहार न लें। नहीं तो आपको रात को दूध पीने के नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि दूध को कभी भी भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद नहीं पीना चाहिए क्‍योंकि यह जल्द हजम नहीं हो पाता। इसे हमेशा अलग से गर्म करके पीना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार आप रात के भोजन के दो घंटे बाद ही इसे पि‍एं।

दूध के अन्य फायदे

दूध के अन्य फायदे

1. दूध प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी12, विटामिन डी, कोलाइन जैसे पोषक तत्वों के साथ भरा हुआ है।
2. एक्सरसाइज के बाद दूध पीने से आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है और मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी।
3. दूध में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देता है। विटामिन डी का सेवन ऑस्टियोपेनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को रोकता है।
4. जब आप हल्दी दूध का सेवन करते हैं तो यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत ही सहायता करता है।
5. गले को शांत करने के लिए एक गिलास गर्म दूध का सेवन बहुत ही गुणकारी साबित होता है। – फल खाने का सही तरीका और समय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment