डाइट प्लान

वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

दोस्तों, रिश्तेदारों और न जाने कितने लोगों से दूबलेपन पर ताने सुनने के बाद आपके मन में यह जरूर सवाल उठता होगा कि वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? आइए आज हम आपके इसी सवाल का आसान तरीके से जवाब देने की कोशिश करते हैं।

दिन में 5 से 6 बार आहार लें

वजन बढ़ाने के लिए, आपको दिन में 5 से 6 बार भोजन या मील लेना चाहिए। हालांकि, यह जरूरी है कि आप इन मील को छोटे-छोटे आहारों में बाटें, ताकि अपचन या बदहजमी की समस्या न हो और आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम भी हो सके। इसके अलावा इस बात का ध्यान दें कि  स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए।

वेट ट्रेनिंग करें

वेट ट्रेनिंग मांसपेशियों की ताकत और आकार देने के लिए एक सामान्य प्रकार की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग होती है। इस तरह की ट्रेनिंग से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ता है। जिम ट्रेनर की सहायता से वेट ट्रेनिंग की एक्सरसाइज कर सकते हैं।

अपनी कैलोरी को बढ़ाएं

दिन में आप जितना कैलोरी लेते हैं उसमें 300 से 500 कैलोरी और जोड़े। यह आपके लिए आसान नहीं है लेकिन यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आप कर सकते हैं। इस बात का ध्यान दें कि आप एक बार में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी लेने की कोशिश न करें।

कैलोरी से भरपूर आहारों का सेवन

कैलोरी से भरपूर आहारों का सेवन

इसके लिए आप अपनी डाइट चार्ट में हाई कैलोरी वाले फूड्स खाएं जो पोषक तत्व से भरपूर हो, जैसे की अधिक प्रोटीन वाला आहार मांसपेशियों को बढ़ाता है और सही तरीके से आपका वजन भी बढ़ाता है। अंडा, बटर, बेक्ड बींस, दूध, दही और पनीर में फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं और साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी होता है। इसलिए इसका सेवन कीजिए।

पूरे बॉडी की एक्सरसाइज करें

वजन बढ़ाने के साथ-साथ यदि आप अपने आप को अच्छा लुक देना चाहते हैं, तो जिम में पूरी बॉडी की एक्सरसाइज करें। इससे दो फायदे मिलते हैं एक तो आपकी भूख बढ़ती है जिससे आपका वजन भी बढ़ता है वहीं दूसरा आपके शरीर को सही आकार भी मिलता है। – महिलाओं के लिए उपयोगी कसरत और योग

अपने आहार में प्रोटीन को जरूर शामिल करें

अपने आहार में प्रोटीन को जरूर शामिल करें

प्रोटीन एक ऐसी चीज है जिससे आप न केवल वजन घटा सकते हैं बल्कि बढ़ा भी सकते हैं। दरअसल प्रोटीन आपके वजन को घटाने में काफी सहायक होता है। इसके लिए आप प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन कीजिए। आप पनीर, मांस, अंडा, सोयाबीन और दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। – महिलाओं के लिए 5 आहार

वजन बढ़ाने के लिए कुछ और तरीके

वजन बढ़ाने के लिए कुछ और तरीके

1. नाश्ते में दूध, मक्खन और घी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। यह शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ अपने वजन को बढ़ाने में मददगार साबित होता हैं।

2. यदि आप वजन बढ़ाने के तरीकों के बारे में सोच रहे हैं, तो आप किशमिश रात में भिगो दें और सुबह खाएं। दो-तीन महीने में फर्क नजर आने लगेगा। साथ ही किशमिश फैट को हेल्दी कैलोरी में बदलने का काम करता है।

3. दुबलेपन की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट जैसे नट्स का भी सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है जो वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

4. बहुत से लोग वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि वजन बढ़ाने के लिए केला एक संपूर्ण आहार माना गया है। नियमित रूप से तीन-चार केले खाने से जल्द ही फर्क दिखाई देने लगता है।

5. यदि आप आलू नहीं खाते हैं तो आप आलू खाना शुरू कर दीजिए क्योंकि आलू कार्बोहाइड्रेट का खजाना है। इसे खाकर जल्द ही वजन बढ़ाया जा सकता है।

6. अगर आप अपना वजन बढ़ते हुए देखना चाहते हैं तो आप कुछ दिनों के लिए खाने को सरसों और रिफाइंड तेल में न पकाकर नारियल तेल में पकाएं। नारियल तेल भी दुबलेपन की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है।

7. खजूर एक बहुत ही पौष्टिक आहार है। इससे शरीर को ताकत मिलती है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खजूर को दूध के साथ खाएं। इसके लिए रात को सोने से पहले अच्छे से चबाकर खाएं और दूध पी लें। दो-तीन महीने तक लगातार खाने से लाभ होगा।

8. इन सबके अलावा अपने रुटीन में 8 से 9 गिलास पानी को शामिल कीजिए। 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लीजिए तथा मेडिटेशन से अपने तनाव को कम करने की कोशिश कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment