कैंसर

कैंसर के लिए आहार

कैंसर के लिए आहार

कैंसर विभिन्न कारणों से होने वाली एक प्रणालीगत बीमारी है, जिनमें से कुछ में एक खराब आहार, विषैलेपन, पोषक तत्वों की कमी और कुछ हद तक जेनेटिक्स शामिल हैं। ऐसे में कैंसर की बीमारी को रोकने के लिए कैंसर के लिए आहार पर ध्यान देना चाहिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल नामक पदार्थ होते हैं, जो अपने एंटी-कैंसर गुण के लिए जाना जाता है। ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना लाभकारी है। ग्रीन टी बिना नुकसान पहुंचाए ओरल कैंसर कोशिकाओं को मार देती है।

ब्रोकली

ब्रोकोली को कई सामान्य बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है, जिसमें गठिया, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग शामिल है। इसके अलावा ब्रोकली खाने से कैंसर होने के खतरे को कम किया जा सकता है।

इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना लाभकारी होता है। पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है, लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क गुणकारी है। – ब्रोकली के फायदे

ब्लू बैरी

कैंसर के लिए आहार में ब्लू बैरी भी शामिल है। ब्लू बैरी कैंसर से बचाव का अचूक उपाय है। ब्लूबेरी न केवल आवश्यक विटामिन और खनिजों के लिए एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि शोध से पता चलता है कि ये कैंसर के इलाज में भी मदद कर सकता है।

पोटेशियम, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी 6 से भरपूर ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में सहायक है। ब्लू बेरी का रस पीना सबसे ज्यादा लाभकारी होता है।

टमाटर

वैसे कैंसर रोगियों के लिए फल में टमाटर भी शामिल है। टमाटर शरीर में अधिकांश प्रकार के विषाक्त पदार्थों को मारता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट लाइकोपीन पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और कैंसर के खिलाफ काम करते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि लाइकोपीन कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का भी बेहतरीन स्रोत टमाटर ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव का अच्छा उपाय है। टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना लाभकारी होता है।

लहसुन

लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से सुरक्षित रखते हैं। लहसुन विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी6, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक के साथ समृद्ध है।

लहसुन 14 प्रकार के कैंसर और 13 प्रकार के संक्रमण को मार सकता है। यह सबसे मजबूत और सुरक्षित प्राकृतिक चिकित्सा और एंटीबायोटिक में से एक है। रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

अदरक

अदरक

अदरक अपने स्वास्थ्य लाभों में जाने-माने सबसे प्राचीन मसालों में से एक है, जिसमें मतली और दर्द से छुटकारा पाने की क्षमता शामिल है। अदरक सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटी है जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ाती है और साथ ही साथ आपके इम्यूनिटी लेवल में सुधार करता है।

अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में मददगार है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्सिरन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है। – अदरक और शहद के फायदे

चिया और अलसी के बीज

चिया के बीज और अलसी के बीज दुनिया में दो सबसे पोषक तत्वों से भरपूर बीज हैं। ये फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड और महत्वपूर्ण खनिजों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इसके अलावा यह कैंसर के लिए बहुत ही अच्छे आहार माने जाते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment