जिम टिप्स

व्यायाम के बाद क्या खाना चाहिए

व्यायाम के बाद क्या खाना चाहिए

आप अपने वर्कआउट्स दौरान बहुत ही पसीना बहाते हैं। आप बॉडी बनाने के लिए बेहतर प्रदर्शन करने और अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। लेकिन व्यायाम के बाद आपका शरीर अपने ग्लाइकोजेन स्टोर को फिर से बनाने और उन मांसपेशियों को फिर से सुधारने की जरूरत है। ऐसे में आपको व्यायाम के बाद ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। व्यायाम करने के तुरंत बाद सही पोषक तत्वों को लेना आपके शरीर को तेजी से ग्रोथ मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं व्यायाम के बाद क्या खाना चाहिए।

व्यायाम के बाद खाएं केला

केला बॉडी बनाने में बहुत ही योगदान देता है। व्यायाम के बाद हमे केले का सेवन करना चाहिए। इसमें बहुत ही अच्छा कार्बोहाइड्रेट होता है। कार्बोहाइड्रेट से क्षतिग्रस्त मांसपेशियों को पुनर्निर्माण में मदद मिल सकती है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट ग्लाइकोजन के रूप में शरीर में जमा हो जाता है और दिन भर दिमाग और मांसपेशियों को एनर्जी देता है। केला पोटेशियम का भी बहुत ही अच्छा स्रोत है।

इसके अलावा यह आवश्यक विटामिन और खनिजों जैसे कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ़्लविन और विटामिन बी6 का भी स्रोत है। ये सभी तत्व शरीर के उचित कामकाज में योगदान देते हैं और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कसरत के बाद शकरकंद खाएं

कसरत के बाद शकरकंद खाएं

शकरकंद विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसे हम बीटा-कैरोटीन के रूप में भी जानते हैं। इसके अलावा यह विटामिन सी, मैंगनीज, तांबे, पैंटोटेनीक एसिड और विटामिन बी6 का भी बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसके अतिरिक्त, यह पोटेशियम, फाइबर, नियासिन, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2 और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत हैं। जैसा की शकरकंद तो हम भी जानते है की सेहत को अच्छा रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। यह कार्बोहाइड्रेट का बहुत ही अच्छा स्रोत है। व्यायाम के बाद आप शकरकंद का सेवन जरूर करें।

व्यायाम के बाद ड्राई फ्रूट

मांसपेशियों की मजबूती के लिए आपको ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूट खाने से आप सेहतमंद रह सकते हैं फिर चाहे आप इन्हें ऐसे ही खायें या फिर सलाद में मिलाकर खायें। वैसे कई कारणों से ड्राई फ्रूट बहुत लोकप्रिय हैं। ड्राई फ्रूट बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा है और कई आवश्यक खनिज, विटामिन, फाइटो न्यूट्रिएंट्स और फाइबर प्रदान करता है जिसकी आपको हर दिन आवश्यकता होती है। व्यायाम के बाद मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट त्वरित प्रोटीन और कार्ब्स प्रदान करता है। यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए विशेष रूप से सहायक है।

कसरत के बाद अंडा

कसरत के बाद अंडा

अंडा खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन, कैल्शि्यम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। आपको बता दें कि प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है वहीं कैल्शि यम से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है। आपको एक अंडे से लगभग 6 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है।

व्यायाम करने के बाद अंडा का सेवन जरूर करना चाहिए। यह कई विटामिन और मिनरल का भी अच्छा स्रोत है। अंडे के सफेद वाले हिस्से में सेलेनियम, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12 और जिंक, आयरन और तांबा पाया जाता है। जर्दी की तुलना में अंडे का सफेद वाले हिस्से में वसा और कोलेस्ट्रॉल की कम मात्रा पाई जाती है।

व्यायाम के बाद संतरे का जूस

संतरे का जूस विटामिन सी, विभिन्न खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले हानिकारक प्रभावों को कम करने में सहयोगी साबित होता है। इसके अलावा आप व्यायाम के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट जो शरीर को अपने द्रव स्तर को बहाल करने में मदद करता है संतरे का रस भी प्रोटीन शेप के रूप में अच्छी तरह से काम करता है।

कसरत के बाद किनोआ

कसरत के बाद किनोआ

किनोआ प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थ है और शरीर के वजन को बनाए रखने तथा मांसपेशियों में सुधार लाने में मददगार है। यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है। वैसे आपको बता दें कि किनोआ उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें सभी नौ आवश्यक एमिनो एसिड होते हैं।

यह फाइबर, मैग्नीशियम, बी-विटामिन, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन ई और विभिन्न लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट में भी उच्च है। इसमें ब्राउन चावल की तुलना में अधिक प्रोटीन और फाइबर भी शामिल हैं, और तैयार करने के लिए कम समय भी लगता है।

व्यायाम के बाद सैल्मन मछली

व्यायाम करने के बाद सैल्मन मछली का भी आप सेवन कर सकते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन बी, पोटेशियम और सेलेनियम से भरपूर सैल्मन मछली मांसपेशियों को बनाने और उसकी मरम्मत करने का काम करती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment