जिम टिप्स डाइट प्लान

वर्कआउट डाइट कैसी होनी चाहिए

वर्कआउट डाइट कैसी होनी चाहिए

शरीर को फिट रखने और बीमारियों से दूर रखने के लिए हमें नियमित रूप से व्यायाम करनी चाहिए। लेकिन व्यायाम के साथ आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए इस पर भी आपको ध्यान देना पड़ेगा। वर्कआउट डाइट कैसी होनी चाहिए आज इस पर बात करेंगे।

वर्कआउट से पहले की डाइट

वर्कआउट से पहले की डाइट

यदि आप जिम में पसीने बहाने की सोच रहे हैं, तो उससे पहले यह जान लीजिए कि आपकी वर्कआउट से पहले की डाइट क्या होनी चाहिए। जब वर्कआउट को बढ़ावा देने की बात आती है, तो कार्बोहाइड्रेट आपके लिए आवश्यक होते हैं क्योंकि ये वजन को नियंत्रित करने के साथ और कसरत या वर्कआउट से पहले ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करता हैं।

केला और दालचीनी कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा आप वर्कआउट से पहले दही का भी सेवन कर सकते हैं जो प्रोटीन एक बहुत ही अच्छा स्रोत है। वर्कआउट के दौरान इंसुलिन स्तर को बनाए रखने में नट्स भी आपकी मदद करते हैं। वर्कआउट से पहले की डाइट के बारे में आइए जानते हैं।

1. पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ़्लविन, और विटामिन बी6 से भरपूर केले को वर्कआउट से पहले खाया जा सकता है। आप चाहे तो सेब का भी सेवन कर सकते हैं।

2. वर्कआउट जाने से पहले दूध आप एक गिलास पी सकते हैं। अगर आपको रोजाना दूध पीना पसंद नहीं है तो आप स्मूदी भी पी सकते हैं।

3. बादाम, अखरोट, डेट्स, किशमिश आदि जैसे ड्राई फ्रूट परंपरागत रूप से पोषक तत्वों का एक पावरहाउस माना जाता है। आप इसका भी सेवन कर सकते हैं।

4. सुबह उठकर नींबू पानी पीना खासतौर पर फायदेमंद होता है। आप इसमें शहद डालकर भी पी सकते हैं। – जिम जाने की सही उम्र क्या है

5. ओटमील, सबसे आम साबुत अनाज में से एक है जो हृदय स्वास्थ्य, ब्लड शुगर प्रबंधन, वजन नियंत्रण और यहां तक कि अधिक यंग स्किन के लिए संभावित लाभ प्रदान करता है।

6. नारियल का पानी आवश्यक पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम से समृद्ध है जो शरीर में खो गए इलेक्ट्रोलाइट्स को प्राकृतिक रूप से पूरा करने में मदद करता है। आप इसे वर्कआउट से पहले पी सकते हैं।

7. दही को स्वास्थ्य् के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की तुलना में जल्दी पच जाता है। आप इसका सेवन कर सकते हैं।

वर्कआउट से बाद की डाइट

वर्कआउट से बाद की डाइट

जिम में मेहनत करने वालों के लिए वर्कआउट से पहले की डाइट जितनी जरूरी है उतनी ही वर्कआउट से बाद की डाइट भी जरूरी है। आइए उसी के बारे में जानते हैं।

1. अंड़े का सफेद वाला हिस्सा कोलेस्ट्रॉल मुक्त और शक्कर मुक्त होता हैं। यह प्रोटीन और आवश्यक विटामिन और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत भी है। जिम के बाद इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

2. कॉटेज पनीर प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर है, जो निरंतर अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

3. आप पीनट बटर टोस्ट का सेवन कर सकते हैं। पीनट बटर स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरा हुआ है, जो शरीर के लिए पर्याप्त कैलोरी प्रदान करता है।

4. वे प्रोटीन में आवश्यक अमीनो एसिड होता है, जो शरीर में जल्दी से अवशोषित हो जाती हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह आपकी ताकत बढ़ाने, अच्छी मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है और शरीर में वसा की कमी को पूरा कर सकता है। – जिम करने का तरीका

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment