हेल्थ टिप्स हिन्दी

अपने आप को कैसे फिट रखें

अपने आप को कैसे फिट रखें

फिट रहने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप जिम में पसीने बहाएं। आप अपने घर के काम को करके भी खुद को फिट रख सकते हैं। अपने आप को कैसे फिट रखे, इसके लिए आप अपने रोजाना के कार्य को लीजिए तथा अपनी डाइट पर ध्यान दीजिए। यह आदत आपको हमेशा फिट रखेगा। आइए जानते हैं कि वह कौन से आदत है जिससे आप फिट रह सकते हैं।

हल्के गर्म पानी से सुबह की शुरुआत

सुबह उठते ही आपको दो गिलास हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपको कम से कम दो लाभ तो जरूर मिलेंगे। एक तो शरीर के अंदर मौजूद सारे विषैले तत्व मल के रास्ते बाहर आ जाएगा, वहीं दूसरी तरफ पेट की चर्बी भी तेजी से घटेगी। इसलिए अपने आप को फिट रखने के लिए गुनगुना पानी जरूर पीएं। – एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

सुबह 8 बजे तक नाश्ता कर लें

सुबह 8 बजे तक नाश्ता कर लें

मोटापा बढ़ना, शरीर में उर्जा की कमी और पेट में गड़बड़ आदि ये सभी समस्याएं इसलिए ज्यादा हो रही है क्योंकि आप समय पर नाश्ता नहीं कर रहे हैं। आपना नाश्ता सुबह 8 बजे से पहले हो जाना चाहिए। यह सुनश्चित करें कि आपका नाश्ता हेल्दी और भरपूर हो। यह आपको फिट रखने में मदद करेगा।

घर के काम खुद करें

फिट रहने के सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने काम दूसरों को न सौंपे। इससे आपके अंदर आलस आएगा और आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। इसलिए घर में अगर आप कोई चीज उठा रहे हैं तो उसे वहीं रखिए जहां उसे होना चाहिए। इससे आपकी बॉडी भी सक्रिय रहेगी और आप फिट भी रह सकते हैं।

पैदल चलने की आदत बनाएं

पैदल चलने की आदत बनाएं

आजकल देखा गया है कि लोग थोड़ी दूर के लिए भी पैदल नहीं चलना चाहते हैं। बाइक और कार की मदद से अपने सारे काम पूरे करते हैं। यह आदत आपको अनफिट कर सकती है। अगर आप चाहते हैं कि फिट रहें और बीमारियों से दूर रहें तो आपको पैदल चलने की आदत बनानी होगी।

अगर घर के पास यदि आप बाजार जा रहे हैं तो बाइक की बजाए पैदल जाए, मॉल या ऑफिस में लिफ्ट और एस्कलेटर की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और बच्चों के साथ खेलें इससे आपका भी शारीरिक व्यायाम हो जाएगा।

घर के कामों से रहें फिट

घर के काम जैसे साफ-सफाई, कपड़े धोना और खाना बनाना आदि से भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। इससे हाथ पैरों का मूवमेंट सही तरह से होता है और आपका बल्ड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार लें

फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार लें

अपने आप फिट रखने के लिए सबसे जरूरी चीज आपकी डाइट है। अगर आपकी अच्छी डाइट है तो आप बिना कुछ करे फिट रह सकते हैं। आप अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर को शामिल करें। आप दूध दही, फल और हरी सब्जियां तथा अंडे का जरूर सेवन करें। इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट भी अपनी डाइट में शामिल करें।  – पौष्टिक आहार लेने के लिए टिप्स

काम करते समय ब्रेक लें

ऑफिस या घर पर काम कर रहें हैं तो आप समय-समय पर ब्रेक जरूर लें। आप हर एक घंटे में अपनी सीट से जरूर उठें। आपके लिए सबसे अच्छा बहाना यह है कि आप सिट से उठकर एक गिलास पानी पी सकते हैं। यह आदत आपको हमेशा फिट रखेगी और डिहाइड्रेशन से भी दूर रखेगी।

जंक फूड और तली हुई चीजों से बनाएं दूरी

जंक फूड और तली हुई चीजों से बनाएं दूरी

अपने आप को कैसे फिट रखें, इसके लिए आप जंक फूड और तली हुई चीजों से दूरी बनाएं। यह आपके हेल्थ को तो खराब करेंगे ही साथ ही आप कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। जंक फूड के अलावा शराब और सिगरेट से भी दूरी बनाएं।

शाम 8 बजे तक कर लें डिनर

खुद को फिट रखने के लिए आप शाम 8 बजे तक डिनर कर लीजिए। इससे खाना पचाने में आपको मदद मिलेगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा। कोशिश कीजिए कि आप रात को हल्का भोजन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment