हेल्थ टिप्स हिन्दी

बेकिंग सोडा के नुकसान

बेकिंग सोडा के नुकसान

कई तरह के रोगों में घरेलू उपचार के तौर पर बेकिंग सोडा को उपयोग में लाया जाता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल प्राचीन काल से एक डिओडोरिज़र, सोदर और क्लीनर के रूप में किया जाता आ रहा है। आज हम बेकिंग सोडा के नुकसान के बारे में बात करेंगे लेकिन उससे पहले बेकिंग सोडा क्या है उसके बारे में जानते हैं।

बेकिंग सोडा क्या है

बेकिंग सोडा एक परिचित घरेलू उत्पाद है जो सोडियम बाइकार्बोनेट, सोडा का बाइकार्बोनेट और सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट के नाम से भी जाता है। बेकिंग सोडा रासायनिक फॉर्मूला उर्फ सोडियम बाइकार्बोनेट का फॉर्मूला NaHCO3 है।

बेकिंग सोडा के नुकसान

त्वचा या शरीर के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है। बेकिंग सोडा मौखिक रूप से उपभोग करना भी सुरक्षित है, लेकिन कहा यह भी जाता है कि इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में न करे।

बहुत ज्यादा बेकिंग सोडा शरीर की एसिड-बेस बैलेंस को खराब कर सकती है जिससे मतली, उल्टी, पेट दर्द हो सकता है। बेकिंग सोडा ओवरडोज के दुर्लभ मामलों में दौरा, कोमा और मौत का कारण भी हो सकता है।

आपको बता दें कि बेकिंग सोडा सोडियम में उच्च होता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में 1,25 9 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है, इसलिए उच्च खुराक के रूप में यह सुरक्षित नहीं हैं। उच्च खुराक रक्तचाप बढ़ा सकता है और सूजन का कारण बन सकता है।

गंभीर मामलों में, यह परिसंचरण को अधिभारित कर सकता है और दिल की विफलता का कारण बन सकता है। जो लोग बहुत ज्यादा बेकिंग सोडा का उपभोग करते हैं, उनमें रक्त रसायन असंतुलन और हृदय खराब होने जैसी पैदा हो सकती है।

बेकिंग सोडा का अधिक सेवन पोटेशियम की कमी का कारण बन सकता है। यदि आप एडीमा, लिवर रोग, गुर्दे की बीमारी या उच्च रक्तचाप है, तो आपको आंतरिक रूप से बेकिंग सोडा लेने से बचना चाहिए। – पीले और गंदे नाखून के घरेलू उपाय

यदि आप चिकित्सकीय दवाओं पर हैं, तो बेकिंग सोडा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, और सुनिश्चित करें कि आप सोडियम-प्रतिबंधित भोजन पर हैं। इसके अलावा बेकिंग सोडा पीने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं तो आपको बेकिंग सोडा लेने से भी बचना चाहिए।

छह साल से कम आयु के बच्चों को बेकिंग सोडा देने की भी सिफारिश नहीं की जाती है जब तक कि आपके चाइल्ड रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित न किया जाए।

बेकिंग सोडा और हार्टबर्न

एसिड भाटा एक पाचन स्थिति है जहां एसोफैगस (वह ट्रैक्ट जो आपके मुंह को आपके पेट से जोड़ता है) में स्टमक बैक से स्टमक एसिड फ्लो करती है। एसिड का यह बैकवॉश आपके एसोफैगस को परेशान कर सकता है और हार्टबर्न का कारण बन सकता है।

हार्टबर्न एक ऐसी भावना है जो आपके पेट से लेकर आपके गले के बीच कहीं भी हो सकती है। बेकिंग सोडा पाचन समस्याओं जैसे हार्टबर्न, एसिड अपचन, और कभी-कभी पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक लोकप्रिय तरीका है।

यदि आप कम सोडियम वाले आहार का पालन करते हैं तो आपको बेकिंग सोडा का उपयोग करने से बचना चाहिए। दिन के लिए बेकिंग सोडा का ढाई चम्मच आपके अनुशंसित सोडियम सेवन का लगभग एक-तिहाई हिस्सा होता है। इसका ज्यादा सेवन गैस, जी मिचलाना, दस्त और पेट दर्द जैसी समस्या को पैदा कर सकता है। –  धूप से झुलसे चेहरे का उपचार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment