हेल्थ टिप्स हिन्दी

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए खाद्य पदार्थ

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए खाद्य पदार्थ

खाना खाने के तुंरत बाद कई बार पेट भारी लगने लगता है, ये ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। यह पेट फुलने से संबंधित बीमारी है जिनका सामना हम कभी न कभी करते हैं। इसमें आप ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए आप खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं। इसमें पेट फुलने के अलावा आपको डकार से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खाना खाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देने से भी ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए दही

ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए दही

स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक दही में ऐसे रासायनिक पदार्थ पाए जाते हैं, जो दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाते हैं। दही में प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम और कई विटामिन्स होते हैं। इसलिए दही को अधिक पोषक माना जाता है। ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं। यदि दही खाने का मन नहीं करता तो इसकी लस्सी तैयार कर सेवन करना फायदेमंद साबित होता हैं।

दही में अच्छे जीवाणु या बैक्टीरिया होते हैं, जो आपके आंतों को भोजन को बेहतर ढंग से प्रोसेस करने में मदद करते है जिससे ब्लोटिंग में आपको मदद मिलती है। प्रोबायोटिक दही लेने से आपके पेट में बैक्टीरिया का स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। – रात को दही क्यों नहीं खाना चाहिए?

ब्लोटिंग में आप करें खीरें का सेवन

ब्लोटिंग में आप करें खीरें का सेवन

स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण दोनों में भरपूर खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसको आप कई तरह से खा सकते हैं। ज्यादातर लोग इसका सलाद बनाकर खाते हैं।

ब्लोटिंग में आपको उन फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए पानी में भरपूर है। खीरा उनमे से एक है जो आपको फ्लश करने में मदद करता है। इसके अलावा आप तरबूज, अंगूर और अनानास भी ब्लोटिंग में एक अच्छे उपचार के तौर पर काम करता है।

ब्लोटिंग की समस्या में केला

ब्लोटिंग की समस्या में केला

केला बहुत सस्ता होने के साथ–साथ बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक फल है। पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, रिबोफोलाविन, और विटमिन बी6 से भरपूर केला एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाने में आपकी बहुत ही मदद करता है। दरअसल, केले की एक लेयर इंस्टेटाइन को कवर करता है और एसिड से बचाता है।

जिनको भी एसिडिटी या गैस की समस्या हो उन्हें रोजाना एक केला काले नमक के साथ खाना चाहिए। इसके अलावा केला ब्लोटिंग की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। – क्या खाली पेट केला खाना चाहिए?

ब्लोटिंग को कम करने के लिए अदरक

ब्लोटिंग को कम करने के लिए अदरक

आयुर्वेद में अदरक का बहुत ही बड़ा महत्व है। अदरक में आपको स्वस्थ रखने की जबरदस्त क्षमता होती है। अदरक में पाए जाने वाले स्वास्थ्य संबंधित गुणों की वजह से कई बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है।

अदरक न केवल पेट दर्द में बल्कि गले में दर्द के लिए एक अच्छे संक्रमण के रूप में काम करता है। यह ब्लोटिंग को कम करने के लिए जाना जाता है। यह आंतों की ऐंठन कम कर देता है और इससे उलटी की भावना भी कम हो जाती है।

ब्लोटिंग के लिए ऑट्स

ब्लोटिंग के लिए ऑट्स

ऑट्स , सबसे आम साबुत अनाज में से एक है, जो हृदय स्वास्थ्य, ब्लड शुगर प्रबंधन, वजन नियंत्रण और यहां तक कि अधिक युवा त्वचा के लिए संभावित लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा ओट फाइबर में समृद्ध है जो आपको पूर्ण रहने में सहायता करता है और खाने खाने से रोकता है। नाश्ते में ओट खाने से आपको अपना मोटापा कम करने के लिए सर्वोत्तम तरीके मिलते हैं।

घुलनशील फाइबर में उच्च ओट्स एक स्वादिष्ट नाश्ता होने के साथ कब्ज या गैस में आपकी मदद करता है। इसके अलावा इसकी मदद से सूजन से बचने में मदद मिलती है। – क्या ऑट्स और दलिया वजन को घटाता है?

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment