हेल्थ टिप्स हिन्दी

चंदन के तेल के फायदे

चंदन के तेल के फायदे

चंदन के तेल और चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल कई दवाओं, त्वचा और सौंदर्य उपचारों में किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर, रूम फ्रेशनर, डियोडोरेंट, इत्र, साबुन, लोशन और क्रीम सहित कई औद्योगिक उत्पादों में भी किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे औषधीय गुण हैं, जो आपकी त्वचा को हमेशा जवां रखते हैं।

ब्लड प्रेशर को कम सहायता करता है चंदन का तेल

ब्लड प्रेशर को कम सहायता करता है चंदन का तेल

ब्लडप्रेशर या हाइपरटेंशन विश्व में सबसे साधारण स्वास्थ्य स्थितियों में से एक है। आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में ब्लडप्रेशर एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या बन गई है, जिसकी चपेट में अधिकांश लोग आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में चन्दन का तेल (Sandalwood essential oil) एक बहुत ही उपयोगी उपचार के तौर पर काम करता है।

कफ में असरदार है चंदन का तेल

कफ और कोल्ड एक ऐसा रोग है जो किसी को भी, कभी भी हो सकता है। चंदन का तेल कफ के उपचार में बहुत ही सहायता करता है। यह खांसी के इलाज में विशेष रूप से प्रभावी है। यह वायरल संक्रमणों से लड़ता है जो शुरू में सर्दी, खासी और फ्लू तथा किसी अन्य बीमारी का कारण होता है।

चंदन तनाव से दे राहत

चंदन तनाव से दे राहत

चंदन का तेल स्मृति में सुधार करता है और आपकी एकाग्रता शक्ति को उत्तेजित करता है। यह मस्तिष्क को ठंडा और आराम देता है और आपको अनुचित तनाव और चिंता से बचाता है। चंदन का तेल आपके मस्तिष्क कोशिकाओं और नसों को उत्तेजित करता है, इस प्रकार आपकी एकाग्रता और मेमोरी पावर बढ़ जाती है। – मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

बच्चे के लिए सही है चंदन का तेल

बच्चों के लिए सभी तेल सुरक्षित नहीं हैं, लेकिन जब चंदन तेल की बात आती है, तो आप अपने बच्चों को किसी भी चिंता के बिना इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तेल का एक शानदार सुखदायक प्रभाव है। तो आप कल्पना कर सकते हैं कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है।

आपकी मांसपेशियों के लिए सही है चंदन का तेल

आपकी मांसपेशियों के लिए सही है चंदन का तेल

एक मालिश तेल के रूप में चंदन के तेल का प्रयोग करना आपके गतिहीन जीवन शैली की वजह से कठोर मांसपेशियों को आराम मिल सकता है। यह न केवल आपकी बॉडी के लिए बाहरी स्तर पर काम करता है, बल्कि आश्चर्यजनक रूप से भीतरी अंग प्रणाली में मांसपेशियों की दीवारों और चैनलों को शांत करता है।

ब्राइट त्वचा के लिए चंदन का तेल

फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन के जरिए गोरेपन का दावा कई कंपनियां करती है लेकिन परिणाम उम्मीद के मुताबिक नहीं होते हैं। चंदन का तेल ब्राइट त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आपने भी कई बार सुना होगा कि त्वचा में फोड़े फुंसी की शिकायत हो तो चंदन का पेस्ट दादी मां के नुस्खे की तरह काम करता है। यह न केवल फोड़े फुंसी के लिए सही है बल्कि खुजली और चकत्ते को भी रोकता है।

युवा बनाए चंदन का तेल

युवा बनाए चंदन का तेल

आपके स्किन को एजिंग से रोकना आसान नहीं है। उम्र के साथ, हमारी त्वचा बुढ़ापे के लक्षण दिखाने लगती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई ब्रांड आपकी त्वचा को युवा बनाए रखने का दावा करती हैं, लेकिन ज्यादातर त्वचा उत्पाद महंगे और पहुंच से बाहर होते हैं। चंदन का तेल एक सस्ता उत्पाद है जो आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है और उसे युवा रखता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment