हेल्थ टिप्स हिन्दी

घुटने की बीमारी से बचने के कुछ टिप्स

घुटने की बीमारी से बचने के कुछ टिप्स

घुटने की बीमारी यानि गठिया की न केवल बुजुर्ग बल्कि युवाओं में भी देखने को मिल रही है। जहां एक तरफ बुजुर्ग लोग उम्र का तकाजा समझकर इस बीमारी के दर्द को झेलते रहते हैं, वहीं युवा इसे मामूली दर्द समझकर नजर अंदाज कर देते हैं लेकिन यदि आप इसे ऐसे ही नजरअंदाज करते रहे तो यह भयंकर रूप ले सकता है।

गठिया आर्थराइटिस की समस्या तब शुरू होती है, जब घुटनों के जोड़ में जैली जैसे पदार्थ कार्टिलेज में घिसाव होने लगता है। इससे घुटने की हड्डियां आपस में रगड़ने लगती है और घुटने में सूजन, अकड़न और दर्द होने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घूटने में किसी भी तरह की बीमारी न हो तो आप नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फोलो कीजिए।

नियमित रूप से करें व्यायाम

नियमित रूप से करें व्यायाम

घुटने की बीमारी से बचने के लिए नियमित व्यायाम बहुत ही जरूरी है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना वजन को नियंत्रित करने और मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करता है।

ये आपके घुटनों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। घुटने की समस्याओं वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे व्यायाम में एरोबिक व्यायाम हैं। उन गतिविधियों से आपको बचने की जरूरत है जिसका सीधा असर आपके घटने पर पड़ता हो। – शारीरिक व्यायाम के स्वास्थ्य फायदे

स्ट्रेचिंग है जरूरी

स्ट्रेचिंग है जरूरी

अगर स्ट्रेचिंग के फायदों की बात करें तो यह शारीरिक गतिविधियों में आपके प्रदर्शन में सुधार करता है, चोटों के जोखिम को कम करता है और मांसपेशियों को सक्षम बनाता है। घुटनों की रक्षा के लिए कुछ अच्छे स्ट्रेचिंग में स्टेप-अप, हैमस्ट्रिंग कर्ल और स्ट्रेट लेग-लिफ्ट शामिल है।

कोर मसल्स

पेट और निचले हिस्से में मजबूत कोर मसल्स से अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और अंत में, आपके घुटनों पर दबाव कम हो जाता है। प्लैंक, बैक एक्सटेंशन, योग और पिलेट्स जैसे व्यायाम कोर को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

अपने वजन को कीजिए कम

अपने वजन को कीजिए कम

घुटने के दर्द में आपका वजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इससे शरीर का सारा वजन घुटनों पर पड़ता है जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और जोड़ों में दर्द होने लगता है। इसलिए अपनी डाइट और एक्सरसाइज से अपने वजन को कम करने की कोशिश कीजिए। – घर बैठे वजन कम करने का तरीका

जूते भी सही

सपोर्टिव और आरामदायक जूते संतुलन को बढ़ावा देकर घुटने के जोड़ से दबाव कम करने में मदद करते हैं। वैसे यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ऊँची हील पहनना घुटने के दर्द का एक आम कारण है। अभ्यास के दौरान जूते विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। इससे घुटने की समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

कुछ अन्य ध्यान देने वाली बातें

कुछ अन्य ध्यान देने वाली बातें

1. यदि घुटने की बीमारी से बचना है तो बहुत अधिक आराम करने से बचें। आराम आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है, जो जोड़ों के दर्द को खराब कर सकता है।

2. कार्डियो व्यायाम मांसपेशियों को मजबूत करता है जो आपके घुटनो को सपोर्ट करते हैं और लचीलापन बढ़ाते हैं।

3. एक्यूपंक्चर पारंपरिक पद्धति है। एक्यूपंक्चर दर्द से राहत दिलाने या चिकित्सा प्रयोजनों के लिए शरीर के विभिन्न बिंदुओं में सुई चुभाने और हस्तकौशल की प्रक्रिया है। व्यापक रूप से कई प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है और यह घुटने के दर्द में मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment