हेल्थ टिप्स हिन्दी

मानसून में ये चार मसाले सेहत का रखे ख्याल

मानसून में ये चार मसाले सेहत का रखे ख्याल

मानसून आते ही कई तरह के रोग भी साथ आते हैं। यदि किसी का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त नहीं है या जिसकी इम्यूनिटी कमजोर है तो उन्हें बारिश के मौसम में कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको कुछ मसाले को डेली उपयोग में लाना चाहिए। भारतीय मसाले, जैसे हल्दी और दालचीनी, लौंग आदि के बहुत ही स्वास्थ्य लाभ है। यह न केवल आपके चयापचय या मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं बल्कि इससे आपके इम्यूनिटी स्कोर में भी सुधार होता हैं।

मानसून में ये चार मसाले सेहत का रखे ख्याल

# हल्दी

हल्दी

गुणकारी हल्दी के अलग-अलग लाभ उठाने के लिए आपको किसी वैध्य या विशेषज्ञ की शरण में जाने की जरूरत नहीं है। हल्दी का प्रयोग कटने, छिलने और खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि हल्दी एक और आश्चर्यजनक मसाला है जो आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकती है।

यह एक ऐसा मसाला है जिसमें कई तरह गुण है, जिसका अर्थ है कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी से लेकर एंटी-कैंसरजन्य तक के फायदे हैं। इसका आमतौर पर दवाओं के साथ सौंदर्य उपचार में भी प्रयोग किया जाता है। – हल्दी फेस पैक बनाने की विधि

# काली मिर्च

काली मिर्च

विटामिन, फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्सन और अन्य एंटी-ऑक्सीमडेंट गुणों से भरपूर काली मिर्च का सेवन करने से शरीर स्वकस्थ‍ रहता है। यह कई तरह के रोगों को दूर करने में बहुत ही सहायता करता है। प्राचीन भारत के बारे में अगर बात करें तो काली मिर्च को काले सोने के रूप में जाना जाता था।

वास्तव में, इसका मुद्रा के रूप में भी इस्तेमाल किया गया था। यह काली मिर्च पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, जैसे फॉस्फोरस, मैंगनीज, कैरोटीन, सेलेनियम और विटामिन के। यह एंटीऑक्सीडेंट में भी समृद्ध है और निस्संदेह, आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक है। इसलिए यदि मानसून के मौसम में आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो तो आप काली मिर्च का सेवन कीजिए।

# लौंग

लौंग

लौंग एक ऐसा फूल है जो हमें पौधे से प्राप्त होता हैं। आपको बता दें कि नेचर ने वैसे तो हमे बहुत-सी अनुमोल वस्तुएं दी है, पर लौंग एक ऐसी वस्तु है जो जितनी छोटी है उतनी ही लाभकारी भी हैं। यह कई बीमारियों को दूर करने में बहुत ही गुणकारी है।

सर्दी, खांसी और गले के दर्द के दौरान इसके सुखद प्रभाव के लिए जाना जाता है, लौंग प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी बढ़ाने में भी प्रभावी होते हैं। इस मसाले में तीखा सुगंध है जिसका बहुत ही अलग स्वाद है। हालांकि, यह वास्तव में स्वस्थ है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए हैं। बीमारी को दूर रखने के लिए बारिश के मौसम के दौरान यह मसाला अतिरिक्त सहायता करता है।

# दालचीनी

दालचीनी

वंडर स्पाइस के नाम से मशहूर दालचीनी जहां एक ओर खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं। सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता है। दालचीनी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी के लिए एक महान मसाला है और इसमें एक सुखद सुगंध भी है।

चाय से लेकर खाद्य पदार्थों तक में, इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके मसूड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस मसाले में कई उपचार गुण हैं और यह वजन घटाने में भी सहायता करता है। – वजन कम करने के तरीका – दालचीनी

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment