हेल्थ टिप्स हिन्दी

मूड को ताजा करने वाले आहार

मूड को ताजा करने वाले आहार

किसी की बातों से, कुछ खाने से या फिर कहीं जाने से कई बार हमारा मूड खराब हो जाता है। फिर हमको कुछ भी काम करने का मन नहीं करता है। अपने मूड को ठीक करने के लिए आप तरह के तरह के उपाय को अपनाते हैं जैसे चाय पीना, आइसक्रीम खाना आदि। आज आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में जानकारी देंगे, जो आपके मूड को न के सही करेगा बल्कि आपके शरीर को पौष्टित तत्व भी प्रदान करेगा।

मूड को ताजा करने वाले आहार

मूड को सही करे शहद

मूड को सही करे शहद

आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में शहद का बहुत ही अच्छा महत्व है। यह न केवल आपके स्वस्थ वजन प्रबंधन में आपकी मदद करता है बल्कि यह एक प्राकृतिक ऊर्जा का स्रोत भी है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है और प्राकृतिक खांसी सिरप भी है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका मूड तरोताजा रहे तो आप नियमित रूप से शहद का सेवन कीजिए। कैंफेरॉन और क्वॉरसिटीन से भरपूर शहद मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में वह आपको डिप्रेसन में जाने से रोकता है।

नारियल

नारियल प्राकृतिक स्वस्थ वसा में उच्च है। यह आपके शरीर में न केवल स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है) को बढ़ाता है, बल्कि एलडीएल “कोलेस्ट्रॉल” कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने में भी मदद करता है। नारियल न केवल आपके त्वचा और बालों के लिए ही नहीं अच्छा होता बल्कि इससे आपका मूड भी सही होता है।

आपको बता दें कि नारियल में भरपूर मात्रा में मीडियम चेन फैटी एसिड होता है, जोकि आपके दिमाग के स्वास्थ्य और मूड के लिए काफी बेहतर है। इसकी खास बात यह है कि यह प्राकृतिक रूप से स्वाद में मीठा होता है, लिहाजा इसे खाना भी अच्छा लगता है।

मूड को सही करना है तो खाएं पालक

मूड को सही करना है तो खाएं पालक

हर किसी को अपने आहार में पालक को शामिल करना चाहिए। खासकर उन्हें जिनके शरीर में आयरन की कमी हो। प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के, थियामिन, विटामिन बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, तांबे, और मैंगनीज जैसे विटामिन और खनीजों से भरपूर पालक न केवल एक स्वस्थ्य वसा वला आहार है बल्कि यह आपके मूड को भी बेहतर बना सकता है।

यदि आपको पीरियड आ रहे हैं, तो आप पालक का इस्तेमाल कीजिए यह आपके मूड को बेहतर करने में काफी सहायता कर सकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी पेट को चर्बी और वजन कम करने के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी ये काफी उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा यह आपके मूड को भी सही कर सकता है। अगर आप अपने मूड को सही करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपनी डाइट में ग्रीन टी का सेवन कीजिए। आप रोज दो कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

बेहतर मूड के लिए अंडा

 

अंडा बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है। यह प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। इससे न केवल मसल्स बनाने में सहायता मिलती है बल्कि इसका सफेद वाला हिस्सा आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12 और जस्ता, आयरन और तांबे जैसे खनिजों का भी समृद्ध स्रोत हैं।

यह आपके मूड को अच्छा करने में भी अपनी रोल निभा सकता है इसकी जानकारी कम ही लोगों को है। एक तरफ यह आपके संतुष्टि के स्तर को बढ़ाता है तो दूसरी तरफ यह आपके मूड को बेहतर करने में भी काफी सहायक है।

नट्स

ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी है। यहां तक कि डायबीटीज और दिल के मरीजों के लिए भी कई ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद है। अध्ययन बताते हैं कि रोजाना कुछ नट्स खाने से आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इसके अलावा यह आपके मूड को भी सही रखता है। बेहतर होगा कि आप बिना नमक वाले और बिना रोस्ट किए ड्राई फ्रूट्स खाएं।

आपके अच्छे मूड के लिए टमाटर

आपके अच्छे मूड के लिए टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन का प्रमुख आहार स्रोत है, जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम करना शामिल है। इसके अलावा यह विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन के एक महान स्रोत हैं।

वैसे लाइकोपीन दिमाग को काफी सुकून पहुंचाने में मदद करता है। ऐसे में अगली बार जब आपका मूड थोड़ा खराब हो, तो कुछ टमाटर का इस्तेमाल जरूर करें, यह आपके मूड को एकदम से बदलने में मदद कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment