हेल्थ टिप्स हिन्दी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए

आज के समय में लगभग हर इंसान किसी न किसी रोग से घिरा हुआ है। दवाईयां खाने से लेकर अस्पतालों के चक्कर लगाना लोगों के रुटीन का हिस्सा बन चुका है। ऐसा माना जाता है कि लोग अपनी सैलरी का लगभग 40 फीसदी हिस्सा दवाईयों पर खर्च करते हैं। लोगों में बढ़ती बीमारियों की मुख्य वजह अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करना है। इसके अलावा लोगों को पता भी नहीं है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए।

दरअसल एक स्वस्थ्य शरीर आपको न केवल पूरे दिन सक्रिय रखेगा बल्कि आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ाएगा। जब आपके बॉडी की इम्यून सिस्टम मजबूत रहती है तो आप किसी भी तरह के हेल्थ प्रोब्लम का सामना करने में सक्षम हो पाते हैं। अब वह चाहे गठिया रोग हो या फिर डायबिटीज, दिल की बीमारी या ह्रदय रोग ही क्यो न हो। यदि आप अपने शरीर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ अच्छी आदतो पर जरूर ध्यान दें।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी फूड

हेल्दी फूड का सेवन कीजिए

जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन करके क्यों अपने शरीर को खराब कर रहे हैं। ऐसे आहार कब आपके शरीर को नष्ट कर देंगे आपको पता भी नहीं चलेगा।

आप इन आहारों की जगह हेल्दी फूड को अपनी डाइट में शामिल करें। आप उन फलों और सब्जियों का सेवन कीजिए जिसमें विटामिन, मिनरल और ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल हो।

आप प्रोटीन और फाइबर वाले आहार का सेवन कीजिए जो आपको उर्जा प्रदान करे तथा आपके पाचन शक्ति को मजबूत करे।

अपने तनाव को कीजिए कम

इस बात को समझिए कि आपकी जिंदगी और आपके स्वास्थ्य से बढ़कर इस दुनिया में कुछ भी बड़ा नहीं है। इसलिए छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेना छोडिए। जिंदगी जैसी भी मिली है उसे खुशी-खुशी बिताने की कोशिश कीजिए और मेहनत करना कभी न छोडिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन पानी एक ऐसी चीज है जिसका सही समय पर और सही मात्रा में सेवन करके कई तरह के रोगों से खुद को दूर किया जा सकता हैं। इसलिए कभी अपने शरीर में पानी कमी न होने दें और हर डेढ से दो घंटे बाद पानी का सेवन कीजिए। – मानसिक तनाव को दूर करने के टिप्स

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

यदि आप रोज का आधा घंटा व्यायाम को देते हैं तो समझिए कि आप अपनी मेहनत की कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा बचा पा रहे हैं। यह बचा हुआ पैसा आपके बच्चे की पढ़ाई और उनके फ्यूचर के लिए सेव हो जाएगा।

इसलिए एक्सरसाइज को नजरअंदाज मत कीजिए बल्कि उसे अपने जीवन में शामिल कीजिए। इससे आप मोटापे, गठिया, डायबिटीज और दिल की बीमारी तथा न जाने कितनी और बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

शराब और सिगरेट से दूरी

शराब, सिगरेट और किसी भी नशीली पदार्थ से दूरी बनाएं। यह ठीक उसी तरह है जैसे आप स्वयं बीमारी को न्यौता दे रहे हैं। कुछ मिनटों का नशा आपकी जिंदगी को पूरी तरह से तबाह कर सकता है। इसलिए इन नशीली पदार्थों से दूरी बनाकर ही रखें।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद लीजिए

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद लीजिए

3 से 4 घंटे की नींद लेकर सोच रहे हैं कि आप सफलता की ऊचांईयों पर पहुंच जाएंगे तो आपको अपने इस सोच पर दोबारा विचार करने की जरूरत है क्योंकि कम नींद लेने से आप सफल हो या न हो, दोनो ही स्थितियों में आपका स्वास्थ्य जरूर खराब हो जाएगा, क्योंकि नींद का सीधा संबंध आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से है। इसलिए कभी भी नींद से कंप्रोमाइज न करें। – नींद पूरी लेने के 7 सरल तरीके

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment