लाइफस्टाइल

खुलकर भूख नहीं लगती, क्या है कारण

खुलकर भूख नहीं लगती, क्या है कारण

भूख आपको यह एहसास दिलाता है कि आपके शरीर को ईधन की जरूरत है। यह एहसास आपको आपकी ब्रेन और आंत दोनों मिलकर कराते हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि खुलकर भूख नहीं लगती। इसके पीछे कुछ दवाईयां, फीलिंग्स या फिर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं कि भूख न लगने के कारण क्या है।

तनाव

यदि आप कुछ सीखने को लेकर तनाव ले रहे हैं, तो यह आपके व्यक्तित्व के विकास के लिए जरूरी है, लेकिन यही तनाव किसी डर को लेकर है तो आप इसे तुरंत दूर करने की कोशिश कीजिए। जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो आपका शरीर कई तरह की प्रतिक्रिया देने लगता है।

आपका दिमाग एड्रेनालाईन सहित कई रसायनों को रिलीज करता है, जो आपके हार्ट बीट को तेज करता है और आपके पाचन को धीमा कर देता है। इससे आपको खुलकर भूख नहीं लगती। यदि आप लंबे समय तक तनावग्रस्त हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन जारी करता है, और यह आपके भूख को कम करता है।

दवाईयों का सेवन

दवाईयों का सेवन

भूख न लगने का एक और कारण दवाईयों का ज्यादा सेवन करना भी है। कई दवाई तो साइड इफेक्ट के रूप में भूख में कमी ला सकती है। आपको बता दें कि अवसाद, माइग्रेन, उच्च रक्तचाप, क्रोनिक ओब्सट्रेक्टिव पुल्मनेरी डिजीज (सीओपीडी) और पार्किंसंस रोग का इलाज करने वाली दवाईयां आपकी भूख को भी प्रभावित कर सकती हैं। यदि आपको भूख नहीं लग रही है तो डॉक्टर से दिखाएं और बताएं कि इस दौरान आप कौन सी दवाई ले रहे हैं।

हाइपोथायरायडिज्म

थायराइड दरअसल एक एंडोक्राइन ग्लैंड है जो बटरफ्लाई आकार का होता है और ये गले में स्थित है। इसमें से थायराइड हार्मोन निकलता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता है। जब हार्मोन पर्याप्त मात्रा में नहीं बनता है, तो आपका शरीर धीमा हो जाता है। यह चीज आपके भूख पर भी असर डालता है।

एनीमिया

एनीमिया

यह स्थिति तब होती है जब आपका शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं को नहीं बना पाता है। इसका काम पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाना होता है। लाल रक्त कोशिकाओं की कमी की वजह से आप थके हुए और कमज़ोर महसूस करते हैं, और आपको भूख भी बहुत कम लगती है। इसके लक्षणों में सीने में दर्द और सिरदर्द शामिल है। – एनीमिया रोग को दूर करने के लिए डाइट

पेट की समस्या

यदि आपको मतली, दस्त, और ऐंठन है तो इससे आपकी भूख भी प्रभावित हो सकती है। यह तब होता है जब एक वायरस, बैक्टीरिया, या परजीवी आपके पेट और आंतों को संक्रमित करता है। और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाइड्रेटेड रहें, बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं।

एजिंग

एजिंग

जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, उसका पाचन भी धीमा हो जाता है। इस दौरान व्यक्ति का पेट भरा-भरा महसूस होता है तथा गंध और स्वाद की आपकी भावना कमजोर कर सकती है। हार्मोनल परिवर्तन, क्रोनिक डिजीज और कुछ दवाईयां आपकी भूख को रोक सकती हैं। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से बात कीजिए। – त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग फूड

डिप्रेशन

अवसाद या डिप्रेशन आपके मस्तिष्क से कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीजिंग फैक्टर (सीआरएफ) नामक एक हार्मोन को रिलीज करने के लिए ट्रिगर करता है। इससे आपको भूख कम लगती है। गंभीर अवसाद की स्थिति में व्यक्ति खाने में रुचि खो सकता है।

भूख कैसे बढ़ाएं

भूख कैसे बढ़ाएं

1. आप अपने दिन की शुरुआत एक या दो गिलास हल्के गर्म पानी से कीजिए। इसके बाद आप हल्का ब्रेकफस्ट कीजिए। ब्रेक फास्ट में आप सेब, अंकुरित चना, मूंग या फिर दलिया जैसी हल्की और सेहतमंद चीजों का इस्तेमाल करें।

2. एक साथ भरपूर डायट लेने की जगह हर दो-दो घंटे में हल्के फूड लेने की कोशिश कीजिए।

3. खाने में बहुत अधिक तेल, मसाले की जगह हल्का और सुपाच्य खाना लीजिए। यह आदत आपके पेट को हेल्दी रखेगा।

4. अपनी लाइफस्टाइल में व्यायाम को शामिल कीजिए। शाम को खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें।

5. चाय-कॉफी, सिगरेट आदि ये कुछ ऐसी चीजें है जिससे भूख कम होती है। ऐसी चीजों का इस्तेमाल यदि अधिक करते हैं, तो इसे सुधारें।

6. देर रात तक टीवी देखने या फिर फोन पर बातें करने की आदत हो, तो इसे सुधारें तथा भरपूर नींद लेने की कोशिश कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment