लाइफस्टाइल

कैसे ईर्ष्या को दूर करें

कैसे ईर्ष्या को दूर करें

ईर्ष्या एक भावनात्मक प्रतिक्रिया है और लगभग अनैच्छिक लगता है ऐसा लगता है कि ऐसा कुछ है जिसे लड़ा नहीं जा सकता है। ईर्ष्यावान व्यक्ति की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह अपने मन में बहुत सारी धारणाएं पैदा करता है और स्पष्ट तस्वीर नहीं देखता है। ईर्ष्या महसूस करने के लिए, हमें स्पष्ट और तर्कसंगत सोचने का प्रयास करना होगा। आज हम आपको कैसे ईर्ष्या को दूर करें इसके बारे में बताएंगे।

दूसरे से तुलना करना बंद करें

ईर्ष्या को दूर करना है तो सबसे पहले आप खुद की तुलना करना बंद करें। अगर आप खुद की तुलना किसी और के साथ करेंगे तो आपके अंदर ईर्ष्या का भाव पैदा होगा और आप निराश होंगे।

आपने क्या हासिल किया है उसकी बनाएं लिस्ट

ईर्ष्या पर काबू पाने का एक बहुत अच्छा तरीका है कागज का एक छोटा टुकड़ा लें और विभिन्न चीजों की एक सूची बनाना शुरू करें जो आपने हासिल किया है जो इस दुनिया में कई अन्य लोगों ने नहीं किया है। इससे आपके अंतर विश्वास पैदा होगा और आपके अंदर ईर्ष्या का भाव खत्म हो जाएगा। – काम में फोकस करने के तरीके

प्रेरणा लें

प्रेरणा लें

अपने आस-पास देखो और उन लोगों की एक सूची बनाएं जो वास्तव में आपकी उपलब्धि पर खुश होते हैं। अब तर्कसंगत रूप से सोचिए और उनका विश्लेषण करने का प्रयास करें।

उनमें से प्रत्येक का आपके साथ अलग रिश्ता होगा लेकिन हर कोई आपके लिए वास्तव में खुश होगा क्योंकि वे आपकी परवाह करते हैं। वे समझते हैं कि आपकी खुशी साझा करने से आप दोनों रिश्ते को खुशी से भर देंगे और मजबूत बना देंगे। उनमें से प्रत्येक प्रेरणा का स्रोत होगा।

वास्तविकता में करें विश्वास

वास्तविकता में करें विश्वास

ईर्ष्या, कई मनोवैज्ञानिक समस्याओं की तरह, कल्पना के विनाशकारी उपयोग से प्रेरित होती है। यदि आपको ईर्ष्या को दूर करना है तो आप उन चीजों पर विश्वास न करें जो रियल नहीं है। कल्पना बहुत अच्छी है, यदि आप इसे अपने फायदे के लिए उपयोग करते हैं लेकिन जब आप इसी कल्पना को दूसरों से तुलना करके लाभ और हानि के रूप में देखते हैं तो आपके अंदर ईर्ष्या जरूर पैदा होती है। इसलिए जब भी आप कल्पना करें तो आप वास्तविकता भी जरूर ध्यान दें।

कृतज्ञता प्रकट करें

कृतज्ञता दैवीय गुण है। कृतज्ञता का अर्थ है अपने प्रति की हुई श्रेष्ठ एवं उत्कृष्ट सहायता के लिए श्रद्वासिक्त सम्मान प्रदर्शन। हम हमारे प्रति कभी भी और किसी भी रूप में की गई सहायता के लिए आभार प्रकट करते हैं।

इससे ईर्ष्या का भाव दूर होगा। कृतज्ञता का अभ्यास करने के लिए आपके पास जो कुछ भी नहीं है, उसकी बजाए आपके पास जो कुछ है, उस पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपका जीवन आसान बन जाएगा और ईर्ष्या खत्म हो जाएगी है। – आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

सकारात्मक लोगों के साथ रहें

सकारात्मक लोगों के साथ रहें

सकारात्मक सोच रखने से आपको न केवल अपने जीवन को नियंत्रित रखने मदद मिलेगी बल्कि आप समस्याओं का जल्दी हल भी निकाल पाएंगे। अगर आपको लगता है कि आपके आसपास के लोग नकारात्मक विचार के हैं, तो ज्यादा सकारात्मक सोच वाले लोगों को ढूंढें। यह आपकी ईर्ष्या वाली सोच को बदलने में सहायता करेंगे।

डिटेचमेंट की प्रैक्टिस

इच्छाओं के साथ कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन उनके साथ लगाव पीड़ा पैदा करता है। इसलिए डिजायर को प्राप्त करने की ईच्छा रखिए। उससे लगाव मत रखिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment