लाइफस्टाइल

खाली समय का सदुपयोग कैसे करें

खाली समय का सदुपयोग कैसे करें

आज की व्यस्त जिंदगी में अगर कोई अपने लिए खाली समय निकाल पा रहा है, तो समझ लीजिए कि उस व्यक्ति का टाइम मैनेजमेंट बहुत ही अच्छा है। अगर आप भी ऐसा कर पा रहे हैं तो आपको खाली समय में क्या करना चाहिए? इस सवाल का जवाब जरूर ढूंढना चाहिए।

किसी चीज की रीडिंग करें

वैसे रीडिंग करना हर किसी का पसंदीदा काम नहीं हो सकता, लेकिन यदि आप फ्री टाइम का सही उपयोग करना चाहते हैं तो आपको किताब नहीं तो अखबार या मैग्जीन का एक आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इससे आपकी जानकारी तथा शब्द भंडार तो बढेंगे ही, साथ विभिन्न मुद्दों को लेकर आपकी समझ भी बढ़ेगी। कोशिश कीजिए कि आप अगल-अलग मुद्दों पर आर्टिकल पढ़ें।

वालंटियर बनिए

आज के समय में लोग इतने व्यस्त हो चुके हैं कि दूसरे के प्रति सेवा का भाव ही नहीं आता है। यदि आप खाली समय में क्या करना चाहिए, इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आपको वालंटियर बनना चाहिए। वालंटियर बनकर आप कई काम कर सकते हैं और समाज में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। वालंटियर में क्या होगा तो इसका जवाब यह है कि जब आप किसी की सहायता करते हैं या फिर समाज के लिए अपना योगदान देते हैं तो आपको अंदर से खुशी मिलती हैं।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करें

यदि आपके पास काम नहीं है और आप फ्री हो तो आप कुछ हल्के-फुल्के एक्सरसाइज या फिर योग भी कर सकते हैं। इसके लिए न तो आपको जिम जाने की जरूरत हैं और न ही बड़े-बड़े डंबल उठाने की जरूरत है। आप सिंपल शरीर को मूव कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे तथा तनाव से राहत मिलेगी तथा कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। – कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे

अपने नेटवर्किंग को बढ़ाएं

यदि आप बिजनेस या जॉब कर रहे हैं, तो आपको खाली समय में नेटवर्किंग बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए। आपको कुछ ऐसे लोगों से मिलना चाहिए, जो आपको कंफर्ट जोन से बाहर निकालें तथा आपको नई जानकरी दे। यह चीज आपके सफलता को बढ़ाने में मदद करती है।

नई चीजें सीखते रहना

नई चीजें सीखते रहना

कई लोग तो यह मानकर चलते हैं कि स्कूल और कॉलेज खत्म होते ही अब हमें पैसे कमाने पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल ऐसे लोग आगे चलकर किसी कंफर्ट जोन में फंस जाते हैं। आज विश्व में जितने भी सफल लोग हैं, उनके अंदर एक क्वालिटी कॉमन है, वह है लगातार और नई चीजें सीखते रहना।

यदि आपके पास एक-दो घंटा खाली समय है, तो आप इसे बर्बाद करने की बजाय इसका उपयोग आप कोई स्किल या कौशल सिखने के लिए कर सकते हैं। आप चाहे तो कोई लैग्वेंज सीख सकते हैं या फिर ड्राविंग सीख सकते हैं। अगर आप अपना कम्युनिकेशन स्किल और बेहतर करना चाहते हैं तो आप इसकी भी क्लास ले सकते हैं।

हॉबी को कीजिए पूरा

खाली समय का सही उपयोग कैसे करे? इस सवाल का जवाब आप अपने हॉबी पर काम करके कर सकते हैं। यदि आपको घूमने का शौक है, तो आप कहीं जा सकते हैं। इसके अलावा गाना सुनना, फिल्में देखना आदि हॉबी को पूरा कर सकते हैं।

अपने परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताएं

अपने परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताएं

यदि आपके पास खाली समय है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ सीखें या फिर कोई हॉबी को पूरा करें। इस दौरान आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। इससे आपके परिवार वाले खुश तो होंगे ही, साथ ही आपको भी अच्छा लगेगा। – बच्चों के लिए गुड फूड हैबिट्स

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment