लाइफस्टाइल

रात में सोने से पहले क्या करे – 6 जरूरी बातें

रात में सोने से पहले आप क्या करें

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बहुत से लोग ऑफिस से आने के बाद खाना खाकर किसी से चैटिंग करने में लग जाते हैं, फोन पर बात करते हैं या फिर इंटरनेट पर वीडियो देखते हैं। अगर ये साधन नहीं है, तो वह कई-कई घंटे टेलीविजन देखते हैं।

सोने से पहले ये आदत आपके स्वास्थ्य को खराब करता है साथ ही, परिवार के साथ समय न बिताने की वजह से रिश्ते भी खराब होते हैं। इसलिए आइए जानते हैं कि रात में सोने से पहले क्या करें।

अपने परिवार के साथ समय बिताएं

अपने परिवार के साथ समय बिताएं

सोने से पहले का समय एक ऐसा समय होता है, जब आप दिनभर के काम को निपटाकर अपने परिवार के साथ होते हैं। इस दौरान आप काम को छोड़कर परिवार के साथ समय बिताएं, क्योंकि लाइफ बहुत ही छोटी है और आपने अपने परिवार के साथ समय बिताने का वादा किया है तो आप उस वादे को निभाइए और उनके साथ कुछ समय बिताइए। – बच्चे की परवरिश करने के तरीके

खुद को समय दें

खुद को समय दें

कई बार देखा गया है कि लोग ऑफिस से आने के बाद भी लैपटॉप पर काम करते हैं। मोबाइल फोन पर चैटिंग या बाते करते हैं। इस तरह आप न तो फैमिली पर ध्यान दे पाते हैं और न ही खुद पर।

कई तरह के शोध बताते हैं कि यदि आप अकेले होते हो तब आपको अपने आप से इंगेज होने में सहायता मिलती है। इसलिए काम को और फोन को अपने आप से दूर रखिए और कुछ समय अपने आप पर लगाइए। यदि आप सोने से पहले यह चीज करते हैं, तो यह आपकी अच्छी नींद में मदद कर सकता है।

किताब पढ़ें

किताब पढ़ें

सोने से पहले किताब के कुछ पन्ने को पढ़ें। आपको बता दें कि जितने भी सफल व्यक्ति हैं उन्हें किताब पढ़ने की आदत है और वह नियमित रूप से किताब पढ़ते हैं। आपको पता होना चाहिए कि रीडिंग और लर्निंग दो ऐसी चीजें है, जो आपकी सफलता को और करीब ला सकती है। इसलिए सोने से पहले किताब जरूर पढ़ें।

सोने से पहले वॉक कीजिए

खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर न पकड़े बल्कि कुछ देर वॉक कीजिए। इससे खाना तो पचेगा ही, साथ ही आपका वजन भी संतुलित रहता है। इस छोटे से अभ्यास से आप कई तरह के रोगों से खुद को बचा सकते हैं। – मॉर्निंग वॉक के फायदे

ध्यान लगाएं

ध्यान लगाएं

सोने से पहले एक चीज और कर सकते हैं वह है मेडिटेशन। आपको शायद जानकारी न हो कि मेडिटेशन मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

अगर आप नियमित रूप से मेडिटेशन करते हैं, तो यह आपकी फोकस और एनर्जी को बढ़ाने में सहायता करता है। इस तरह की एक्सरसाइज से दिनभर की हलचल के बाद आप रिलैक्स महसूस करते हैं। इसलिए सोने से पहले कम से कम 10 मिनट मेडिटेशन का अभ्यास कीजिए।

ज्यादा से ज्यादा नींद लेने की करें कोशिश

अगले दिन यदि आपको उर्जा से भरपूर रहना है तो अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है। आपको कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए। यह आप तभी कर सकते हैं जब आप समय पर सोयें और समय पर उठें। यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आप सुस्त और थके हुए महसूस करेंगे हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment