प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था में तरबूज के फायदे

गर्भावस्था में तरबूज के फायदे

विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन सी, लाइकोपीन, एंटीऑक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड से भरपूर तरबूज के बहुत सारे लाभ है लेकिन कुछ लोग यह सवाल करते हैं कि प्रेगनेंसी में तरबूज खाना चाहिए। आपको बाता दें ज्यादातर डॉक्टर आपको बताएंगे कि गर्भावस्था में तरबूज के फायदे बहुत है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरा होता है। आइए जानते हैं इसके लाभ के बारे में…

प्रेगनेंसी में हार्टबर्न की समस्या को करे दूर

आपको बता दें कि हार्टबर्न होने पर सीने के निचले भाग में जलन महसूस होती है। जब हार्टबर्न होने लगता है तो पेट और सीने में दर्द, सूजन, गैस्ट्रिक समस्याे होने लगती है। तरबूज पेट और खाद्य पाइप के लिए बहुत अच्छा है। गर्भवती महिलाओं को विभिन्न पाचन समस्याओं जैसे एसिडिटी और हार्टबर्न से पीड़ित होती हैं। तरबूज में कूलिंग गुण होते हैं जो तत्काल राहत देते हुए इन समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था में हाथ और पैर के सूजन को कम करे तरबूज

गर्भावस्था में हाथ और पैर के सूजन को कम करे तरबूज

गर्भावस्था में तरबूज के फायदे में एक फायदा यह है कि इससे सूजन कम करने में मदद मिलती है। इडिमा, या पैर और हाथों की हल्की सूजन, गर्भावस्था के दौरान बहुत आम है। तरबूज इसकी उच्च जल सामग्री के साथ नसों और मांसपेशियों में अवरोध को कम कर देता है और इस प्रकार इडिमा को रोकने में मदद करता है।

गर्भावस्था में डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करे तरबूज

डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें बॉडी को ठीक ढंग से काम करने के लिए पर्याप्त पानी और अन्य तरल पदार्थ की कमी होने लगती है। सभी गर्भवती महिलाओं को निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए बहुत सारे पानी पीने की सलाह दी जाती है।

डिहाइड्रेशन समय से पहले संकुचन का कारण बन सकता है और बच्चा समय से पहले जन्म ले सकता है। तरबूज में 90 फीसदी से अधिक पानी होता है और इसे हाइड्रेटेड रहने का एक शानदार तरीका है। – डिहाइड्रेशन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस को करे कम

प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस को करे कम

मॉर्निंग सिकनेस कोई गंभीर बीमारी नही है लेकिन यदि इसपर ध्यासन न दिया जाये तो बड़ी समस्या हो सकती है। सुबह के दौरान तरबूज खाने से दिन के लिए एक बहुत ही ताज़ा, सुखदायक और हल्की शुरुआत होती है।

इसमें पौष्टिक और ऊर्जावान गुण भी शामिल हैं जो मॉर्निंग सिकनेस की घटना को रोकते हैं। एक गर्भवती महिला के लिए ताजे तरबूज के रस के साथ दिन की शुरूआत करना एक अच्छा विचार है। – मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के उपाय

मांसपेशी ऐंठन को कम करे तरबूज

गर्भावस्था के दौरान, एक महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इसमें अतिरिक्त वजन और हार्मोन की वजह से मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द होता है। इसके किसी भी रूप में तरबूज का उपभोग करने से शरीर को इन परिवर्तनों के साथ बेहतर तरीके से सामना करने में मदद मिलती है और मांसपेशी ऐंठन (muscle cramps) को कम किया जाता है।

पिग्मेंटेशन से सुरक्षा

पिग्मेंटेशन से सुरक्षा

प्रेगनेंसी में तरबूज खाना चाहिए क्योंकि इससे पिग्मेंटेशन से सुरक्षा मिलती है। गर्भावस्था के दौरान पिग्मेंटेशन एक आम त्वचा समस्या है। स्थिति को रोकने में तरबूज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तरबूज पाचन को बढ़ावा देता है और बाउल मूवमेंट को चिकना रखता है। यह बदले में त्वचा के बनावट को ठीक करता है। इससे त्वचा सुंदर और चमकदार बनता है।

प्रेगनेंसी में एनर्जी को बढ़ाए तरबूज

तरबूज में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की एक समृद्ध मात्रा होती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1 और विटामिन बी6 जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर हैं जो इस प्रकार शरीर के लिए बड़ी ऊर्जा प्रदान करते हैं। वे आपके बच्चे की विजन, इम्यूनिटी, और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए भी उपयोगी हैं।

कब्ज की समस्या को दूर करे तरबूज

कब्ज की समस्या को दूर करे तरबूज

गर्भावस्था के दौरान कब्ज एक आम समस्या है। तरबूज आपके बाधित बाउल मूवमेंट को दूर करने के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय इलाज है। यह फाइबर में अत्यधिक समृद्ध है जो मल गठन को बढ़ावा देता है, और इसकी जल सामग्री आंतों पर दबाव बनाने, मल मार्ग को साफ़ करने में मदद करती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment