प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का चौथा सप्ताह, लक्षण और परहेज

गर्भावस्था का चौथा सप्ताह, लक्षण और परहेज

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह मां के शरीर में बदलाव देखने को मिलते हैं। गर्भावस्था के चौथे सप्ताह प्रेग्नेंसी हार्मोंस का उत्पादन शुरू हो जाता है। जिससे सिर दर्द, उल्टी होना, जी मिचलाना और मूड बदलना जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

इसमें भ्रूण कोशिकाओं का एक छोटा समूह – पहले से ही आपके फैलोपियन ट्यूब से आपके गर्भाशय में यात्रा शुरू कर देता है और गर्भाशय की परत में लगाया जाता है।

निषेचित अंडा प्रत्यारोपण के बाद, कुछ कोशिकाएं भ्रूण में विकसित हो जाएंगी और अन्य कोशिकाएं प्लेसेंटा बन जाएंगी, जो विकासशील भ्रूण को पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करेगी।

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के लक्षण

1. ब्लोटिंग

प्रोजेस्टेरोन हमारे शरीर में हार्मोन में से एक है जो विभिन्न कार्यों को उत्तेजित करता है और नियंत्रित करता है। प्रोजेस्टेरोन गर्भावस्था को बनाए रखने में एक भूमिका निभाता है।

प्रोजेस्टेरोन एक प्रकार का हार्मोन है जो महिलाओं में पाया जाता है। इसे गर्भावस्था् हार्मोन भी कहा जाता है। आप गर्भावस्था के चौथे सप्ताह गर्भावस्था हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के जरिए आप थोड़ा ब्लोटिंग महसूस कर सकती हैं।

2. हल्का क्रैम्पिंग

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के लक्षण में हल्का क्रैम्पिंग भी शामिल है। इस सप्ताह में प्रेग्नेंट क्रैम्पिंग आपको चिंता में डाल सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक संकेत हो सकता है कि बच्चे ने गर्भाशय की दीवार में ठीक तरह से इम्प्लांटेड किया है।

कुछ भी हो आपको अपने डॉक्टर को तुरंत बताना चाहिए। वह किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए आप की जांच कर सकता है।

3. स्पॉटिंग

स्पॉटिंग हल्का योनि रक्तस्राव होता है। गर्भावस्था के चौथे सप्ताह स्पॉटिंग के लक्षण दिखाई देता है। वैसे आपको चिंता करने की बात नहीं है। यदि बहुत अधिक ब्लीडिंग होती है जैसे पीरियड के दौरान होता है तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।

4. मूड स्विंग

आपका मूड ज्यादातर उतार-चढ़ाव वाले हार्मोन की वजह से अधिकतर खराब हो रहा होता है। इसके लिए हॉर्मोनल असंतुलन के अलावा मानसिक विकार जैसी समस्या भी जिम्मेदार हो सकती है। गर्भावस्था में मूड स्विंग पहले 12 सप्ताह के दौरान सबसे अधिक कठोर स्थिति में होता है। चौथे सप्ताह में ये लक्षण साफ तौर पर दिखाई देते हैं।

5. मॉर्निंग सिकनेस

सुबह के समस उबकाई या मिचली आने को मॉर्निंग सिकनेस भी कहते हैं। मॉर्निंग सिकनेस, जिसे गर्भावस्था (एनवीपी) की मतली और उल्टी भी कहा जाता है, गर्भावस्था का एक लक्षण है जिसमें मतली या उल्टी शामिल होती है।

मॉर्निंग सिकनेस आपके शरीर में बढ़ी हुई हार्मोन का परिणाम है। विशेषज्ञों का कहना है कि लगभग 50 से 90 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस का जरूर सामना करना पड़ता है।

6. थकावट

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के लक्षण में सबसे आम लक्षण थकावट है। क्योंकि आपका शरीर एक भ्रूण में कोशिकाओं की गेंद को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। – गर्भावस्था में थकान और कमजोरी को दूर करने के 6 तरीके

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह आहार

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह आहार

गर्भवती होने से पहले फोलिक एसिड लेना मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जन्म दोषों के लिए बच्चे के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

फोलिक एसिड के अलावा, प्रसवपूर्व विटामिन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी की अतिरिक्त मात्रा भी जरूरी है। जो आपके बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

प्रसवपूर्व विटामिन, आयरन और कैल्शियम भी दही, दूध, पनीर और कुछ पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जा सकता है।

व्यायाम भी जरूरी

गर्भावस्था के लक्षणों को कम करने और अपने शरीर और बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम भी एक शानदार तरीका है। आम तौर पर गर्भावस्था से पहले आप जो भी गतिविधि कर रहे थे वह पहले तिमाही में जारी रखने के लिए सुरक्षित है। बड़े व्यायाम के लिए, आप अपने डॉक्टर से बात करें।

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह परहेज

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह परहेज

गर्भावस्था के दौरान, आपको शराब और धूम्रपान से बचने चाहिए, जो भ्रूण के विकास को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ दवाओं से भी बचा जाना चाहिए – यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें कि आप जो भी दवाएं ले रहे हैं वह भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके अलावा कॉफी की मात्रा को भी सीमित करें। – गर्भावस्था में आयरन कब लेना चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment