प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह – लक्षण, क्या खाएं और क्या न खाएं

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह - लक्षण, क्या खाएं और क्या न खाएं

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह का मतलब है कि आप दूसरे महीने और पहले तिमाही में हैं। अब तक आपकी प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था की पुष्टि हुई है, और आप आने वाले महीनों के लिए तैयार हैं। गर्भावस्था का सातवां सप्ताह आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए महत्वपूर्ण बदलावों की अवधि है। हालांकि बाहर से देखने में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिलेगी लेकिन अंदर आपका शरीर अगले कई महीनों तक आपके बच्चे को पोषित करने की तैयारी कर रहा है। हर नया विकास या लक्षण आपको अपने बच्चे से मिलने के करीब एक कदम आगे लाता है।

प्रेग्नेंसी के सातवें सप्ताह के दौरान, आपका बच्चा जल्दी से विकास जारी रखेगा। उसकी महत्वपूर्ण अंग प्रणाली बढ़ती जा रही हैं। इस दौरान अधिकांश विकास सिर और चेहरे के क्षेत्रों में होंगे।

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह – आपके शरीर में बदलाव

अब तक जान चुकी होंगी कि आप गर्भवती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्हें इस हफ्ते तक भी निश्चित नहीं हैं कि वह गर्भवती हैं। बाहर से आप गर्भवती नहीं लग रही हैं लेकिन आप संकेतों को नोटिस कर सकती हैं। गर्भावस्था में महिलाओं का वजन बढ़ता है लेकिन सातवें सप्ताह में ऐसा कुछ नहीं होता है बल्कि मॉर्निंग सिकनेस की वजह से आपका वजन जरूर घटने लगता है। इस सप्ताह तक आपके बाहरी शरीर में ज्यादा परिवर्तन नहीं आते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं के पेट पर थोड़ी बहुत सूजन आने लगती है।

इसमें आपकी छाती चौड़ी होने के कारण ब्रा थोड़ा तंग महसूस कर सकती है, और सूजन के कारण पैंट थोड़ा असहज महसूस कर सकता हैं। ऐसे में सातवें सप्ताह आपको ढीले कपड़े पहनना शुरू कर देना चाहिए जिससे आपको आराम मिल सके। इस दौरान आप देख सकती हैं कि आपकी त्वचा पहले से कहीं ज्यादा बेहतर दिख रही है।

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह – बच्चे के शरीर में बदलाव

इस सप्ताह के दौरान, आपके बच्चे का सिर और चेहरा विकसित होता हैं। नॉस्ट्रिल्स दिखते हैं और आंखों के लेंस बनने लगते हैं। हाथ और पैर भी अंकुरित हो रहे होते हैं, हालांकि इस चरण में सुंदर हाथों और पैरों की तुलना में ये छोटे पैडल की तरह दिखते हैं जिन्हें आप सात महीने में फोटोग्राफ करना पसंद करेंगे।

प्रेग्नेंसी के सातवें सप्ताह में बच्चे की साइज

आपका बच्चा इस सप्ताह लगभग 1/4 इंच लंबा है यानि इस समय तक बच्चे का आकार ब्लूबेरी के जितना या 13 से 18 मिमी लंबा हो जाता है। उसे अभी भी भ्रूण माना जाता है। उसकी पूंछ छोटी हो रही है और जल्द ही गायब हो जाएगी।

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह

Pregnancy ka seventh Week - Kya khayen aur Parhej - गर्भावस्था का सातवां सप्ताह

जब भ्रूण धीरे-धीरे बच्चे में बदलता है, तो आपके शरीर के भीतर होने वाली घटनाओं के परिणामस्वरूप कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। आइए उन्हीं लक्षणों के बारे में जानते हैं।

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • लगातार पेशाब आना
  • निरंतर थकान
  • टेंडर और स्तन में सूजन
  • हल्के पेल्विक क्रैम्पिंग
  • कभी-कभी स्पॉटिंग
  • दिल की धड़कन और अपचन

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह – क्या खाएं और क्या करे परहेज

  1. गर्भावस्था के दौरान, आपको अपने और अपने विकासशील बच्चे की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि गर्भावस्था के दौरान शराब या धूम्रपान न पीएं, और इस दौरान अन्य सभी जहरीले पदार्थों से भी आप बचें।
  2. अपने और अपने बच्चे को पोषित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ आहार ले रही हैं। आप डॉक्टर द्वारा सुझाए गए आहार पर जरूर ध्यान दीजिए।
  3. गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योग, वाकिंग या तैराकी जैसे अभ्यास के लिए प्रति दिन 30 मिनट जरूर दें।
  4. जंक फूड में अधिक मात्रा में फैट, नमक और शुगर होती है जो आपके माध्यम से बच्चे को जाती है। इसलिए इससे दूरी बनाकर रखिए।
  5. इस समय में आपको विटामिन सी और कैल्शियम के स्त्रोत का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर की जरूर सलाह लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment