दांतों की देखभाल प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में दांत दर्द से कैसे बचें

प्रेगनेंसी में दांत दर्द से कैसे बचें

दांत दर्द को लेकर आपका इतिहास बुरा है, तो आपको अतिरिक्त सावधान रहने की जरूरत क्योंकि प्रेगनेंसी में या गर्भावस्था के दौरान आपके दांत वास्तव में खराब हो सकते हैं।

डॉक्टर से जांच कराएं

यदि आप बच्चे की उम्मीद कर रही हैं या योजना बना रही हैं, तो अपने हेल्थ के साथ-साथ दांतों के चेकअप के लिए जिन लोगों के से आपको मिलने की जरूरत है उनमें से एक है दांत का डॉक्टर। यह सलाह अटपटी लग सकती है – शायद इस वजह से कि आपके दांतों और गर्भावस्था के बीच कोई सहसंबंध नहीं है। फिर भी, इस स्थिति में ओरल डिजीज से बचने के लिए आप डॉक्टर से जरूर मिलें।

दरअसल प्रेगनेंसी में दांत दर्द की समस्या हार्मोनल उतार चढ़ाव, खाने के पैटर्न में परिवर्तन और कम मौखिक स्वच्छता की वजह से देखी जाती है। इसलिए, गर्भावस्था या किसी अन्य दांत की समस्या के दौरान दांत दर्द से बचने के लिए, आपकी सबसे अच्छी रणनीति यही होनी चाहिए कि आप अपने दांत के डॉक्टर से जरूर मिलें।

ब्रशिंग और फ्लॉसिंग

ब्रशिंग और फ्लॉसिंग हर किसी के दैनिक दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। वैसे क्या आप जानते थे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में औसत व्यक्ति अपने पूरे जीवन के 38.5 दिनों तक अपने दांतों को ब्रश करता है?

यह आंकड़ा बताता है कि अपने दांतों पर ब्रश करना कितना जरूरी है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान आलसी मत बनो। दांत दर्द आपके बच्चे पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। प्रेगनेंसी में दांत दर्द से बचने के लिए ब्रश जरूर करें।

एंटीसेप्टिक्स

प्रेगनेंसी में दांत दर्द से कई ओवर-द-काउंटर एंटीसेप्टिक्स बाजार में मिलते हैं जो मसूड़ों की समस्या और अस्थायी रूप से दांत दर्द से राहत प्रदान करते हैं। ध्यान दीजिए आप कोई भी एंटीसेप्टिक्स डॉक्टर से राय लिए बिना न लें।

गर्भवती महिलाओं को यह पता लगाने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए कि इस दवा का उपयोग करें या नहीं। वैसे लौंग का तेल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के तौर पर काम करता है जो दांत दर्द से अस्थायी समाधान या राहत प्रदान कर सकता है।

गर्भावस्था में दांत दर्द से बचने के लिए कैविटी से बनाएं दूरी

गर्भावस्था में दांत दर्द से बचने के लिए कैविटी से बनाएं दूरी

कैविटी तब शुरू होती हैं जब आपके मुंह में बैक्टीरिया आपके द्वारा खाए जाने वाले शुगर और कार्बोज का उपयोग करता है, जो समय के साथ आपके दांतों पर इनेमल को नष्ट कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान आपको विशेष रूप से दांत सड़न की समस्या होती है। इसके कई कारण है जैसे – आइसक्रीम से अचार तक के खाद्य पदार्थ, आपके दांतों को एसिड हमलों से कमजोर बना सकते हैं तथा ब्रशिंग और फ्लॉसिंग न करने की वजह से यह समस्या और बढ़ जाती है।

मिठाई का सेवन कम करें

आपके दांतों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के लिए शुगर ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। यदि लंबे समय तक आपके दांतों में शुगर होता है, तो यह प्रजनन कीटाणुओं (breeding germs) के लिए एक आदर्श वातावरण बना सकता है।

हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं

हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं

आपको अपने इम्यून लेवल को बढ़ाने में सक्षम होने के लिए संतुलित भोजन और पर्याप्त अभ्यास की आवश्यकता है। अपने दांतों को साफ और सड़न मुक्त रखने का मतलब है कि आप एक मजबूत और बीमारी मुक्त शरीर के करीब कदम रख रही हैं।

फ्लोराइड वाला टूथपेस्ट का प्रयोग करें

ऐसे टूथपेस्ट का उपयोग करें जिसमें अधिक फ्लोराइड होता है क्योंकि इससे आपके मुंह में अम्लता को बेअसर किया जा सकता है और आपके दांतों को सड़न से बचाया जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment