लीवर

कैसे करता है लीवर काम

कैसे करता है लीवर काम

यकृत या लिवर शरीर का सबसे बड़ा ग्रंथि अंग है और इसके सैकड़ों महत्वपूर्ण कार्य हैं। इसके तीन सबसे आवश्यक कार्य पाचन की सहायता के लिए पित्त का उत्पादन करना, रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करना और शरीर की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करना है। आज हम जानेंगे कि लीवर कैसे काम करता है।

कैसे करता है लीवर काम

हम जो भी खाते हैं वह पहले आंतों (Intestines) में जाता है। वहां मौजूद एंजाइम भोजन को बारीक कणों में परिवर्तित कर देते हैं। इसके बाद आंतों से आधा पचा हुआ भोजन लिवर में जाकर स्टोर हो जाता है। आपको बता दें कि लिवर एक ऐसे फैक्ट्री की तरह होता है जो अधपचे भोजन के बारीक कणों में से पोषक तत्वों को छाटकर अलग करता है और रक्त प्रभाव के साथ सभी विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचते हैं जहां इसकी जरूरत होती है।

लीवर के कार्य

लीवर के कार्य

1. यह उन विषैले तत्वों को अलग करता है जो पानी में घुलनशील होते हैं। फिर भी यह उन्हें किडनी में भेज देता है। इस तरह हानिकारक तत्व पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा जो अवशेष पानी में घुलने लायक नहीं होते वह लिवर मलाशय में चला जाता है और स्टूल के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता है।

2. लिवर दवाओं के विषैले तत्व को निष्क्रिय करने का भी काम करता है।

3. लिवर रक्त में वसा, एमिनो एसिड और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है।

4. इसके लावा लिवर शरीर को संक्रमण तथा हैमरेज से भी बचाता है।

5. लिवर प्रोटीन, एंजाइम और हार्मोन बनाने का भी काम करता है जो हमारी बॉडी को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं तथा कोशिकाओं की रिपेयर भी करता है।

6. लिवर बॉडी को एनर्जी भी देना है। इसके लिए वह स्टोर किए हुए कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करके शरीर को तुरंत उर्जा देता है।

7. आपको बता दें कि लिवर में आयरन, जरूरी विटामिंस और केमिकल्स का संग्रह होता है और यहीं से शरीर की जरूरतों के मुताबिक इन तत्वों की आपूर्ति होती है। – लीवर की देखभाल – ये 9 आहार करते हैं लीवर साफ

लीवर को मजबूत करने के टिप्स

लीवर को मजबूत करने के टिप्स

1. लो शुगर, कम विषैले तत्व वाले आहार जो उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थों से भरे हुए हैं, आपके लीवर के लिए सही माने जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की उच्च मात्रा लीवर क्षति और बीमारी को भी उलट सकती है।

2. ग्रेपफ्रूट विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है। दोनों अपने लीवर की सफाई के लिए आवश्यक हैं। यह फल एंजाइमों के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है और लीवर फंक्शन का समर्थन करता है।

3. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसमें आपके लीवर में जमा वसा को कम करने की क्षमता है और इस प्रकार लीवर फंक्शन को अनुकूलित करने में मदद मिलती है।

4. हल्दी का एक विशिष्ट स्वाद और सुगंध से भरा हुआ है। यह आपके लीवर के “पसंदीदा” आहारो में से एक है क्योंकि यह डिटॉक्सिफिकेशन और कैंसरजन्य कोशिकाओं से निपटने में मदद करता है।

5. अखरोट आपको ग्लूटाथियोन और ओमेगा 3 फैटी एसिड की एक अच्छी खुराक देता है। यह लीवर फंक्शन में सुधार करने का काम करता है।6. नींबू में आपके स्वास्थ्य के लिए इतने सारे फायदे हैं कि यह हमेशा घर में होना चाहिए। यह लीवर के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment