आँखों की देखभाल

आँखों की देखभाल और आंखों की रोशनी बढाने के उपाय, read eye care tips and ayurvedic eye care tips in hindi.

आँखों की देखभाल

आंखों के लिए गाजर खाने के फायदे

दरअसल, ऐसा होने की प्रमुख वजह हमारी लाइफस्टाइल ही है। दिन के 8 से 10 घंटे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताने से आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है।

आँखों की देखभाल

मानसून में आंखों की देखभाल

ऐसे मौसम में टाइफाइड और पीलिया आम हैं। इसके अलावा इस मौसम में कंजक्टिवाइटिस, वायरल फंगल आई इंफेक्शन, स्टाय, और कई अन्य आंखों के संक्रमण भी होते हैं।

आँखों की देखभाल डाइट प्लान

आंखों की स्वस्थ रखने वाले आहार

एक संतुलित और स्वस्थ आहार से आप अपनी आंखों को रोगों से दूर रख सकते हैं। यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं, जो गंभीर मात्रा में विटामिन, पोषक तत्व और खनिज होते हैं जिन्हें एंटीऑक्सिडेंट...

आँख आँखों की देखभाल

आँख में फुंसी का इलाज हैं यह घरेलू उपाय

आंख में फुंसी एक लाल बंप है, जो एक पिंपल की तरह होता है। इसे हम आंख की अंजनी भी कहते हैं। यह आपके पलकों के बाहर या अंदर की तरफ निकलती है। इसे हम कई नामों से जानते हैं।

आँखों की देखभाल बच्चों की देखभाल

करें इन आसान तरीकों से बच्चों की आँखों की देखभाल

आंखें बहुत ही नाजुक होती है, इनका ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है। बड़े अपनी आंखों की देखभाल या उसका ख्याल रख लेते हैं लेकिन बच्चों में इतनी समझ नहीं होती कि वह बिना बताएं अपनी आंखों की देखभाल...

आँख आँखों की देखभाल

आँख फड़कने से है परेशान तो अपनाए ये उपचार

आंखों के फड़कने के कई मतलब निकाले जाते हैं। इसे शुभ-अशुभ के तौर पर भी देखा जाता है। दाई आखं का फड़कना, बाई आंख का फड़कना या दोनों आंखों का फड़ाकना इन सभी पर अलग-अलग तरह की बातें की जाती है।

आँखों की देखभाल

आंखों पर खीरा लगाने के फायदे

आंखों से पानी गिरना, आंखे लाल होना, आंखों में सूजन होना ये कुछ ऐसी बीमारी है जिससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं। एक अकेली खीरे की स्लाइस आंखों की कई तरह की समस्या को दूर करने में सहायक है।

आँख आँखों की देखभाल

मोतियाबिंद के लक्षण और घरेलू उपाय

मोतियाबिंद आँखों की एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसे हम चाहकर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते, इसलिए आज जानेंगे मोतियाबिंद के लक्षण, मोतियाबिंद के कारण और मोतियाबिंद के घरेलू उपाय।