आयुर्वेदिक उपचार ब्यूटी टिप्स

मुँहासे हटाने के आयुर्वेदिक उपचार

मुँहासे हटाने के आयुर्वेदिक उपचार

पिंपल्स या मुंहासे एक समस्या है जो त्वचा में दिखाई देती है। यह समस्या महिलाओं, पुरुषों और कुछ किशोरों में ज्यादा देखी जाती है। आज हम मुँहासे हटाने के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बात करेंगे, जो सरल आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन के साथ मुंहासे से लड़ने के लिए सही हैं। वैसे जब आपके शरीर में तीन दोषों वात, पित्त और कफ में असंतुलन होता है, तो मुंहासे की समस्या होती है।

मुँहासे हटाने के लिए तुलसी और हल्दी

मुँहासे हटाने के लिए तुलसी और हल्दी

तुलसी शरीर को फ्री रेडिकल्स से आपको बचाता है, तुलसी की पत्तियों के साथ-साथ इसका तेल प्राचीन काल से भारतीय महिलाओं के सौंदर्य उत्पाद में उपयोग किया जाता रहा है। वहीं हल्दी एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा के लिए इसके बहुत ही लाभ है।

मुँहासे हटाने के लिए आप फूड प्रोसेसर में तुलसी की 20 पत्तियां और दो चम्मच हल्दी डालें और इसे अच्छी तरह से पीस लें। सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रि के भोजन से पहले आप इसका सेवन कीजिए। – स्किन की देखभाल के लिए अनार का फेस पैक

मुंहासे से छुटकारा दिलाए लौकी और नमक

विटामिन सी और जिंक से भरपूर लौकी समय से पहले उम्र बढ़ने से निपटने में मदद करता है और चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों को रोकता है। लौकी त्वचा को ठंडा करता है और आपके सिस्टम को साफ करता है, जिससे पाचन और मलत्याग में सुधार होता है। यह आपको बेहतर नींद में भी मदद करता है।

इसके लिए आप लौकी को छिल लीजिए और उसे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। फिर इसे अच्छी तरह से फूड प्रोसेसर में ब्लेंड कर लीजिए। अगर जरूरत हो तो इसमें थोड़ा पानी डाल दीजिए। इसमें थोड़ा नमक डालिए और इसे पीजिए। पिंपल्स हटाने के लिए आप इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।

मुंहासे को दूर करे नीम के पत्ते और गुलाब जल

मुंहासे को दूर करे नीम के पत्ते और गुलाब जल

नीम के पत्ते खाने से न केवल रक्त को शुद्ध किया जा सकता है बल्कि कील मुंहासे को भी यह दूर करता है। नीम जीवाणुरोधी है, और यह त्वचा के स्वस्थ पीएच संतुलन को बहाल करता है। यह त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है और मुँहासे से प्रभावित क्षेत्रों की मरम्मत करता है।

इसके लिए आप 2-3 मिनट के लिए पांच नीम के पत्ते को उबाल लीजिए। फिर इसे फूड प्रोसेसर में अच्छी तरह से पीस लीजिए और उसका मोटा पेस्ट बना लीजिए। फिर उसमें दो बड़े चम्मच गुलाब जल डालिए और उसे अपने चेहरे पर लगाइए। जब तक यह मास्क सुख न जाए तब तक इसे अपने चेहरे पर लगाएं रखें। आप सप्ताह में इसे 3-4 बार लगा सकते हैं। – मर्दों को गोरा होने के उपाय

त्रिफला और गर्म पानी

त्रिफला पाउडर आपकी त्वचा की टोन में सुधार कर सकता है, मुँहासे का इलाज कर सकता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है। त्रिफला सेबम को सूखने में मदद करता है और छिद्रों को साफ़ करता है।

यह आपके शरीर में वात, पित्त और कफ दोषों को संतुलित करता है। इसके लिए आप एक छोटा चम्मच त्रिफला का पेस्ट लीजिए और उसमें एक गिलास पानी मिलाइए और इसे पीजिए। आप इसे सप्ताह में 3 बार पी सकते हैं।

पिंपल्स को हटाए नींबू और पानी

पिंपल्स को हटाए नींबू और पानी

नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड में समृद्ध हैं, इसलिए समय के साथ उपयोग किए जाने पर ये आपकी त्वचा को चमकाने और हल्का करने में मदद कर सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है और एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है। यह पिंपल्स के कारण लाली को कम करता है।

इसके लिए आप कप में दो नींबू का जूस निकाल लें और दो बड़े चम्मच पानी इसमें मिलाइए। फिर कॉटन पैड की मदद से आप अपने चेहरे पर लगाइए। फिर इसे पूरी रात लगाकर छोड़ दीजिए। आप इसे रात में सोने से पहले लगा सकती हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment