ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर चमक लाने के लिए एसेंशियल ऑयल

चेहरे पर चमक लाने के लिए एसेंशियल ऑयल

यदि आप तव्चा को युवा बनाए रखना चाहते हैं तथा फेस पर से मुंहासे हटाना चाहते हैं तथा चमक लाना चाहते हैं तो आपको चेहरे पर चमक लाने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये एसेंशियल ऑयल न केवल आपको एजिंग से बचाएगा बल्कि त्वचा के पिगमेंटेशन को दूर करता है। आइए उन्हीं तेलो के बारे में जानते हैं।

एलोवेरा ऑयल

एलोवेरा ऑयल

एलोवेरा ऑयल या एलोवेरा के तेल में कई स्वास्थ्य गुण होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-वायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। एलो वेरा जेल की तरह, एलोवेरा तेल त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है। इसमें प्रोटियोलाइटिक एंजाइम त्वचा को रिपेयर कर नई चमक देता है। बालों की रूसी, सिर की खुजली को दूर कर बाल बढ़ाने में सहायता करता है।

एलोवेरा ऑयल के लाभ में समय से पहले उम्र बढ़ने और स्पष्ट त्वचा को बढ़ावा देने की क्षमता शामिल है। यह झुर्री (Wrinkles) की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करता है। – डायबिटीज में नीम के फायदे

नीम ऑयल

नीम ऑयल

नीम का तेल उष्णकटिबंधीय नीम के पेड़ के बीज से आता है। इसका इस्तेमाल कई स्थितियों के इलाज के लिए किया गया है। नीम ऑयल कील-मुंहासे और त्वचा के पिगमेंटेशन को दूर करता है। पारंपरिक लोक चिकित्सा में नीम का तेल और एस्पिरिन जैसी कंपाउंड की वजह से मुंहासे के लिए घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।

यह त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। यह लाली और सूजन को कम करने में भी मदद करता है। नीम के तेल में उच्च फैटी-एसिड सामग्री मुंहासे से निशान को रोकने और इलाज करने के लिए माना जाता है।

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के लाभ भरपूर है। त्वचा के रंग को बहाल करें और मुंहासे को कम करने सहायता करता है। इनमें से एक यह है कि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल ऑयल त्वचा को साफ कर टॉक्सिंस दूर करता है। यह न केवल त्वचा को नमी प्रदान करता है बल्कि एजिंग स्पॉट्स को कम कर देता है।

अगर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के अन्य फायदों की बात करे तो यह चिंता और भावनात्मक तनाव कम करने में सहायता करता है। यह मधुमेह के लक्षणों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है तथा ब्रेन फंक्शन में सुधार करता है। इसके अलावा लैवेंडर एसेंशियल ऑयल जलन और घावों को ठीक करने और नींद में सुधार करता है। – लैवेंडर तेल के फायदे और नुकसान

ग्रेप फूट

ग्रेप फूट एसेंशियल ऑयल को मूत्रवर्धक, कीटाणुशोधक, उत्तेजक, एंटीड्रिप्रेसेंट, एंटीसेप्टिक, एपिरिटिफ़, लिम्फैटिक और टॉनिक पदार्थ के रूप में जाना जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी और फाइटो केमिकल्स से युक्त यह तेल तनाव और त्वचा से फ्री रेडिकल्स को दूर कर इसे एजिंग से बचाता है।

ग्रेप फूट एसेंशियल ऑयल के लाभों में इम्यून सिस्टम के फ़ंक्शन में सुधार, एंडोक्राइन फ़ंक्शन को बढ़ावा देना, शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालना आदि शामिल है।

जजोबा ऑयल

जजोबा ऑयल

विटामिन, मिनरल्स, बी कॉम्प्लेक्स, जिंक, कॉपर, क्रोमियम तथा आयोडिन से युक्त यह तेल त्वचा को मॉयस्चराइज करता है तथा झुर्रियों को कम करता है। जजोबा ऑयल न केवल कील-मुंहासे को दूर करता है बल्कि सन टैन भी निकालता है। जजोबा ऑयल सीबम की भूमिका निभाता है और हमारी त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज करता है। इसकी जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प को साफ और स्वस्थ रखते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment