ब्यूटी टिप्स

दाद का घरेलू उपचार

दाद का घरेलू उपचार

यदि आपको चलते-फिरते, काम करते समय या बैठने के दौरान दाद परेशान कर रही है तो आपको दाद का घरेलू उपचार पर विचार करने की जरूर है। जब दाद या हर्पीस वायरस आपके शरीर के संपर्क में आता है, तो यह आसानी से आपकी त्वचा की निचली परतों या यहां तक कि रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। हालांकि, कुछ प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके आप लक्षणों से निपट सकते है।

दाद का रामबाण इलाज है टी ट्री तेल

दाद का रामबाण इलाज है टी ट्री तेल

कई बार त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए टी ट्री तेल का उपयोग प्राचीन काल से किया जा रहा है। इसका उपयोग दाद के घावों के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। यह एक एंटीवायरल एजेंट भी है और वायरस को मार देगा। इसके लिए आप कॉटन बॉल का उपयोग कर प्रभावित क्षेत्र पर इस तेल की छोटी मात्रा लगाएं।

दाद का उपचार है ओरेगानो ऑयल

दाद का उपचार के लिए आमतौर पर ओरेगानो ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। यह एंटीवायरल गतिविधि के लिए जाना जाता है। प्रभावित क्षेत्र पर कॉटन बॉल की सहायता से इस तेल की कुछ बूंदें लगाएं और इसे हवा में सूखा छोड़ दें।

दादा का घरेलू उपचार है बेकिंग सोडा

दादा का घरेलू उपचार है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। यदि आपके शरीर पर दाद के घाव है, तो आप उन्हें सूखाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। यह घटक त्वचा की सतह को जल्दी से सूखा सकता है और घावों को ठीक कर सकता है। इसके लिए आप दो से तीन बड़े चम्मच पानी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाएं। फिर इसे कॉटन बॉल की सहायता से इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। – दांतों का पीलापन – ऐसे करें दूर

लेमन बाम

लेमन बाम त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, और साथ ही, यह दाद पर एंटीवायरल प्रभाव डालता है। यह मौखिक दाद और जननांग दाद दोनों के लिए उपचार में काम करता है। लेमन बाम टिंचर को पानी में मिलाएं और कॉटन का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र में इसे लगाएं।

दाद का इलाज है एलोवेरा

दाद का इलाज है एलोवेरा

एलोवेरा में 70 से अधिक संभावित सक्रिय घटक हैं जो त्वचा पर कई फायदेमंद प्रभाव डालते हैं। इस जेल का उपयोग सूजन को कम करने, त्वचा को शांत और मॉइस्चराइज करने के लिए किया जाता है।

इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल प्रभाव है और उपचार प्रक्रिया को भी तेज करता है। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालें और एक साफ उंगली के साथ, इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और इसे सुखने दें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल हर्पीस या दाद के घावों के साथ दर्द और खुजली से अत्यधिक राहत देगा। जैतून के तेल में एंटीमाइक्रोबायल और एंटीवायरल गुण है। यह हृदय रोग के लिए न केवल अच्छा है, बल्कि हर्पीस संक्रमण के इलाज के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

इसके लिए आप जैतून के तेल को लैवेंडर तेल के साथ मिश्रण करके गर्म करें। फिर दो चम्मच बीवैक्स मिलाएं। कुछ समय तक गर्म करने के बाद इसे ठंड़ा होने दें। फिर कॉटन बॉल की सहायता से दाद वाली जगह पर लगाएं। –  जैतून का तेल

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी में बहुत स्वास्थ्य लाभ है। इसके सक्रिय एंटीऑक्सीडेंट हर्पीस वायरस के प्रकोप और पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी में एंटीवायरल गुण भी होते हैं, और इसलिए, नैसर्गिक रोग हर्पीस दाद से पीड़ित मरीजों को कॉफी के बजाय ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है।

मुलैठी की जड़

मुलैठी की जड़ अपने एंटीवायरल, एंटीमिक्राबियल और एंटी-भड़काऊ गुणों के कारण दाद के इलाज में उपयोगी है। इसके लिए आप पानी में मुलैठी के जड़ का पाउडर मिलाएं। फिर इसे दाद वाली जगह पर लगाएं। 20 से 30 मिनट छोड़ने के बाद इसे पानी से धो लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment