बालों की देखभाल ब्यूटी टिप्स

स्किन और बालों के लिए सरसों के फायदे

स्किन और बालों के लिए सरसों के फायदे

सरसों का तेल सरसों के पौधे के बीज को पीसकर बनाया जाता है। विटामिन ई और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स से भरपूर सरसों का तेल हमारी स्किन को खूबसूरत बनाने के अलावा बालों के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। ये त्वचा और बालों दोनों को कोमल बनाने का काम करता है।

नियमित रूप से सरसों के तेल में बना खाना खाने से स्किन और बाल दोनों फ्री रेडिकल्स और अल्ट्रावायलेट रेज से सुरक्षित रहते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई की अतिरिक्त मात्रा का नियमित उपयोग करने से झुर्रियां और स्किन एजिंग के लिए जिम्मेदार है। सरसों के तेल को बालों में लगाने से भी बाल घने और लंबे बनते हैं।

स्किन और बालों के लिए सरसों के फायदे

टैन और डार्क स्पॉट हटाए सरसो का तेल

टैन और डार्क स्पॉट हटाए सरसो का तेल

आपके चेहरे पर सरसों का तेल नियमित रूप से मालिश टैन, काले धब्बे, और स्किन पिग्मेंटेशन को कम कर सकता है।
इसके लिए आप बेसन के आटे में सरसो डालकर उसका पेस्ट बना लीजिए। फिर उसमें एक छोड़ा चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाइए। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाइए। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। कुछ महीनों के लिए सप्ताह में यह तीन बार करें। आपको उत्कृष्ट परिणाम दिखाई देंगे।

स्किन टोन के लिए फायदेमंद

सरसों का तेल विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ई में समृद्ध है। ये सभी एंटी-एजिंग और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं। युवा दिखने वाली त्वचा के लिए, सरसों और नारियल के तेल के बराबर भागों को मिलाएं। 15 मिनट के लिए हर रात अपनी त्वचा में इस मिश्रण से मालिश करें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। यदि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, तो आप अपनी त्वचा टोन को हल्का होने पर ध्यान देना शुरू कर देंगे। यह उम्र बढ़ने के लक्षण भी कम कर देता है।

सनस्क्रीन के रूप में काम करे सरसो का तेल

सनस्क्रीन के रूप में काम करे सरसो का तेल

किसी भी मौसम में आपकी त्वचा को क्षति से बचाने के लिए आपको सनस्क्रीन लगाने की आवश्यकता होती है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणें न केवल सनटैन का कारण बनती हैं, बल्कि आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर देती हैं।

जब तक आपके घर में सरसों का तेल है, तब तक आपको सूरज में बाहर जाने या महंगे सनस्क्रीन खरीदने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। बाहर जाने से पहले थोड़ी मात्रा में इस तेल से त्वचा पर मालिश करें।

इस तेल में विटामिन ई की उच्च मात्रा हानिकारक यूवी किरणों और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से आपकी त्वचा की रक्षा करती है। याद रखें कि इसे बड़ी मात्रा में अपनी त्वचा पर उपयोग न करें क्योंकि अतिरिक्त तेल धूल और प्रदूषण को आकर्षित करता है।

संक्रमण को रोकने में मदद करे सरसो का तेल

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सरसों के तेल में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, जीवाणुरोधी, और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो संक्रमण को रोकने और त्वचा के चकत्ते और एलर्जी का इलाज करने में मदद करते हैं। यह सूखापन और खुजली को भी रोकता है।

बालों के विकास में मदद करे सरसों का तेल

बालों के विकास में मदद करे सरसों का तेल

नियमित रूप से बालों की मालिश स्कैल्प को पोषित करने का काम करता है। सरसों का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर बाल विकास को उत्तेजित करता है। इसमें प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ये दोनों आपके बालों को पोषण देता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment