ब्यूटी टिप्स

त्वचा के लिए मशरूम के फायदे

त्वचा के लिए मशरूम के फायदे

प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन डी ,फाइबर, जर्मेनियम, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्व से भरपूर मशरूम का इस्तेमाल कई बीमारियों में दवाई के तौर पर किया जाता है। इसके अलावा त्वचा के लिए मशरूम के फायदे बहुत है। इसका न केवल हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरत है बल्कि इसे खाने से वजन और ब्लड शुगर को नियंत्रण में किया जा सकता है।

इसमें बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इसके खाने से काफी वक्त तक भूख नहीं लगती है। इतने सब फायदों को जानने के बाद अब जानते हैं कि त्वचा के लिए मशरूम के लाभ क्या है?

आपके स्किन को रखे हाइड्रेट

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो उसे हाइड्रेट कर सकते हैं। हाईड्रेटेड स्किन की उम्र धीरे-धीरे बढ़ती है और ऐसी स्किन पर मुंहासे आने की संभावना भी कम होती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप मशरूम का सेवन कर सकते हैं। यह उम्र से संबंधित झुर्रियों और फाइन लाइनों को कम कर देता है। मशरूम में पॉलीसैकेराइड होता है जो हाइड्रेटिंग और आपकी त्वचा को प्लम्पिंग प्रभाव प्रदान करने में उतना ही फायदेमंद होता है। इससे त्वचा चिकनी और कोमल लगती है।

मुंहासे से लड़ने का काम करे मशरूम

मुंहासे से लड़ने का काम करे मशरूम

गोरी स्किन पर कोई दाग धब्बा या निशान पड़ जाए तो चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ने लगती है। त्वचा या फेस पर कील मुंहासे निकलना आजकल आम हो गया है। मशरूम मुंहासे से लड़ने में आपकी बहुत ही मदद करता है। मशरूम विटामिन डी में उच्च होता हैं। इसके अंदर हीलिंग गुण है जो मुंहासे के घावों को ठीक करता है। आपको बता दें कि मशरूम का अर्क अक्सर मुंहासे के इलाज के लिए स्किन प्रोडक्ट में उपयोग किया जाता है।

नेचुरल स्किन लाइटनर

कुछ मशरूम में कोजिक एसिड होता हैं जो कि एक प्राकृतिक त्वचा लाइटनर है। यह एसिड त्वचा की सतह पर मेलेनिन उत्पादन को रोकता है। मेलेनिन हमारी त्वचा को रंग प्रदान करता है। सांवली त्वचा में मेलेनिन ज्यादा और गोरी त्वचा में कम होता है।

मशरूम में एंटी-एजिंग गुण

मशरूम में एंटी-एजिंग गुण

मशरूम में एंटी-एजिंग गुण है। कोजिक एसिड अक्सर क्रीम, लोशन, और सीरम में एजिंग के संकेत के लिए एक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है जैसे कि लिवर स्पॉट, उम्र के धब्बे, मलिनकिरण और असमान स्किन टोन जो फोटोडैमेज के कारण होता है। मशरूम त्वचा के प्राकृतिक संरक्षण को बढ़ाते हैं और इसे स्वस्थ बनाकर अपनी उपस्थिति में सुधार करते हैं। –  त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग फूड

त्वचा रोगों में लाभकारी है मशरूम

त्वचा की समस्या ज्यादातर सूजन और अत्यधिक फ्री रेडिकल एक्टिविटी के कारण होता है। मशरूम में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता हैं जो कई तरह के त्वचा रोगों से लड़ने में आपकी सहायता करता है। मशरूम का अर्क अक्सर त्वचा रोगों जैसे एक्जिमा, रॉसेसिया, और मुंहासे के इलाज के लिए स्किन प्रोडक्ट में उपयोग किया जाता है।

झड़ते बाल के लिए फायदेमंद है मशरूम

झड़ते बाल के लिए फायदेमंद है मशरूम

एनीमिया बालों के झड़ने के सबसे आम कारणों में से एक है। रक्त में आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है। मशरूम आयरन का अच्छा स्रोत हैं और बालों के झड़ने का मुकाबला कर सकता है। आयरन एक महत्वपूर्ण खनिज है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में योगदान देता है, इस तरह आपके बालों को मजबूती मिलती है। – झड़ते बालों पर काबू पाने के लिए घरेलू उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment