जिम टिप्स

केवल 20 मिनट की रनिंग और पाएं 9 फायदे

केवल कुछ मिनट की रनिंग और पाएं इतने फायदे

यदि आप अपने लाइफस्टाल और अपने स्वास्थ्य में तेजी से सुधार चाहते हैं तो आप रोजाना दौड़ना शुरू कर दें। दौड़ने से आपके शरीर को ढेरो लाभ मिलते हैं। इससे आपका वजन तो कम होता ही है साथ ही आपकी स्टेमिना भी बढ़ती है। आप विश्वास करो या नहीं, रनिंग या दौड़ना वास्तव में स्वास्थ्य के अपने समग्र स्तर को बढ़ाने के लिए एक शानदार तरीका है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ सकती है और रक्त के थक्के के विकास का खतरा कम हो सकता है।

फेफड़े मजबूत करे

रनिंग और जॉगिंग समग्र शारीरिक कंडीशनिंग के लिए उत्कृष्ट हैं। शरीर को आकार में लाने का सबसे तेज़ तरीका है। अगर आप रोज 20 मिनट दौड़ते हैं तो इससे आपके फेफड़े मजबूत होंगे और फेफड़े की गंदगी भी साफ हो जाएगी।

अनिद्रा की समस्या दूर करे

अनिद्रा की समस्या दूर करे

अनिद्रा एक नींद से सम्बन्धित समस्या है, जिससे शहरों में रहने वाले लोग ज्यादा परेशान है। यदि आपको वर्तमान में अनिद्रा समस्या हो रही है, तो आपको सुबह या शाम दौड़ जरूर लगानी चाहिए। क्योंकि दौड़ने से चिंता कम हो सकती है, क्योंकि यह अनिद्रा के कारणों में से एक है। – एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

मसल्स को दे शेप

आदर्श वजन को हासिल करना पर्याप्त नहीं है यदि आपका शरीर मजबूत और मसल्स टोन न हो तो आपके बॉडी को सही आकार नहीं मिल पाएगा। यदि आप जिम नहीं जाते और 20 मिनट दौड़ते हैं तो आपके मांसपेशियों को सही आकार मिल जाता है।

वजन को बढ़ाए

एक तरफ बहुत सारे लोग अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। आपको बता दें कि यदि आप नियमित रूप से दौड़ लगाते हैं तो आपके वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि इससे भूख में सुधार होगा। यह वजन बढ़ाने के लिए समाधानों में से एक है।

जंक फूड और डिजर्ट की आदत से छुटकारा

दरअसल जंक फूड और डिजर्ट खाने में लोगों को बहुत ही मजा आता है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। अगर आप नियमित रूप से दौड़ लगाते हैं तो इन चीजों को खाने से आपको गिल्टी महसूस होगी। फिर आप इसे धीरे-धीरे अपनी डाइट से बाहर निकाल देंगे।

अवसाद को कम करे

अवसाद को कम करे

आज की दौड़ती जिंदगी के बीचे डिप्रेशन अवसाद के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। अवसाद आधुनिक समाज में तेज़ी से बढ़ रहा आम मानसिक विकार है, लेकिन 20 मिनट दौड़ अवसाद या डिप्रेशन की समस्या को दूर कर सकता है। इससे अवसाद के लक्षणों को बेहतर ढंग से सामना करने में मदद मिलेगी।

आपको स्वस्थ रखे

स्वस्थ रहने के लिए आप कई एक्सरसाइज कर सकते हैं लेकिन 20 मिनट की रनिंग का सत्र स्वस्थ रहने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका है। आपको कभी थकावट नहीं होगी और आप जल्दी रिकवरी करेंगे। यह आपके लिए एक आदर्श एक्सरसाइज है। – एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए

मोटापा होता है कम

मोटापा होता है कम

मोटापा घटाने या संतुलित रखने के लिए दौड़ना या जॉगिंग करना बहुत ही बेहतरीन अभ्यास माना जाता है। इस तरीके से कैलोरी को बर्न करने में भी आसानी होती है। इसके अलावा यदि आप नियमित दौड़ते हैं तो आपकी इम्यून सिस्टम भी मजबूत होती है और आप छोटे-मोटे बीमारियों की गिरफ्त में आसानी से नहीं आते।

आपके दिल लिए के लिए अच्छा

तथ्य यह है कि कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए दौड़ने के बहुत सारे फायदे हैं। यह वैज्ञानिक रूप से अध्ययन हो चुका है। यहां तक कि ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में भी प्रकाशित हैं।

ऐसा कहा जाता है कि दौड़ने के दौरान, आपका शरीर अधिक ऑक्सीजन लेगा और इसके कारण आपका दिल यह सुनिश्चित करने के लिए और अधिक कुशल काम करेगा कि उन सभी ऑक्सीजन को बेहतर रूप से वितरित किया जा रहा है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment