जिम टिप्स

सुबह की दौड़ के बाद खाएं ये फूड

सुबह की दौड़ के बाद खाएं ये फूड

जो लोग सुबह दौड़ते हैं वे इस तथ्य से अवगत हैं कि इससे बहुत सारी ताकत और ऊर्जा का उपभोग होता है। यह न केवल कैलोरी को बर्न करता है, बल्कि यह आपको थका देता है। लोग अक्सर दौड़ के बाद क्या खाना चाहिए इसके बारे में भ्रमित होते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह की दौड़ के बाद क्या खाना चाहिए।

केला

केला

एथलीट को अपनी ऊर्जा को ईंधन देने के लिए पर्याप्त कार्ब्स खाना पड़ता है। केला कार्ब्स के सबसे अच्छे और स्वस्थ स्रोतों में से एक है। आप सुबह की दौड़ के बाद दो केले या बनाना शेक पी सकते हैं। केले में विटामिन, खनिजों और कार्बोहाइड्रेट का एक अनूठा मिश्रण होता है जो आपको ताकत देने का काम करता है।

ओटमील या ओट्स

नियमित रूप से सुबह के नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से आप दिन भर चुस्त रहते हैं। साथ ही आपके शरीर को थकान महसूस नहीं होती है। ओटमील दौड़ने वालो के लिए एक आदर्श पकवान है। इसमें बहुतायत में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा ओट्स में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को कम करने में मदद करता है।

फलों का सलाद

फलों का सलाद

सेब, संतरे, अंगूर और ब्लैकबेरी जैसे मीठे और रसदार फलों से बने सलाद नियमित रूप से दौड़ लगाने वालों की फिटनेस स्तर को बनाए रखने और सहनशीलता में सुधार करने के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

ये फल मीठे, रसदार, और विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं। सुबह की दौड़ के बाद ये फल खाने से आपके स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है। अंगूर और कीवी जैसे फल एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखते हैं और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

बादाम

बादाम

बादाम आपकी त्वचा के लिए अच्छे हैं। यह कई तरह की विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जो आपको बीमारियों से बचाता है। बादाम को पौष्टिक तत्वों का खजाना माना जाता है। क्योंकि इसमें अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और कई आवश्यक अमीनो एसिड पाया जाता हैं।

बादाम एंटीऑक्सीडेंट का उत्कृष्ट स्रोत हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है, खासकर अगर इसे नियमित आधार पर खाया जाता है। बादाम एथलीटो के लिए पसंदीदा आहार हैं। इसलिए आप भी सुबह की दौड़ के बाद इसका सेवन कर सकते हैं। – बादाम खाने का सही तरीका

चॉकलेट मिल्क

मांसपेशियों की मरम्मत के लिए चॉकलेट मिल्क प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। दूध में चॉकलेट कार्बोहाइड्रेट को आपकी मांसपेशियों और लीवर की आपूर्ति करता है। सुबह की दौड़ के बाद आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दही

दही

दही को स्वास्थ्य के लिहाज से भी उत्तम माना गया है। इसे दूध से ज्यादा पौष्टिक माना जाता है। यदि आप कुछ स्वादिष्ट सप्लीमेंट्स की तलाश में हैं तो दही आपके लिए बहुत ही गुणकारी है। यह सभी एथलीटों के लिए एक स्वादिष्ट नाश्ता है।

यदि आप 45 मिनट या एक घंटे तक दौड़ लगा रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप दही लीजिए। दही में प्रोटीन होता है जो लीन मांसपेशियों को बनाने और चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है जो आपको अधिक कैलोरी बर्न में मदद करता है। – दही खाने के लाभ दिल के लिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment