हेल्थ टिप्स हिन्दी

सुबह उठकर क्या खाना चाहिए

सुबह उठकर क्या खाना चाहिए

ऐसा माना जाता है कि सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन सही जाता है। अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आता होगा कि सुबह उठकर क्या खाना चाहिए ताकि आपके शरीर में उर्जा का संचार हो और आप पूरे दिन सक्रिय रहें।

सुबह उठकर क्या खाना चाहिए

यदि आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं। लेकिन, इम्यूनिटी में वृद्धि करने वाले इस फल को दिन के किसी भी समय खाया नहीं जा सकता। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी आहार का फायदा लेना है तो उसके समय का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

दिन के किसी खास समय पर कुछ खाद्य पदार्थ खाने से उसके लाभ भरपूर मिलते है। उन्हीं खाद्य पदार्थ में से एक है सेब।
यदि आप सुबह उठकर 20 मिनट के अंदर सेब का सेवन करते हैं तो न केवल आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी बल्कि आप पूरे दिन उर्जा से भरपूर रहेंगे और आपका मूड भी सही रहेगा।

अध्ययन के अनुसार, आपको सुबह उठकर सेब खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब आहार फाइबर, पेक्टिन में समृद्ध हैं, जो इसके छीलके में पाया जाता है। चूंकि अधिकांश लोगों में अनुचित नींद या देर से खाने की आदतों के कारण पाचन समस्याएं होती हैं। सुबह उठने के बाद सेब खाना, एक अच्छा विचार है। – सेब खाने का सही समय

यदि आप सुबह में एक सेब खाते हैं तो बाउल मूवमेंट या मल त्याग में कोई परेशानी नहीं होगी और आपका पेट अच्छी तरह से साफ होगा।

सुबह उठकर सेब खाने से दूसरा फायदा यह है कि इसमें मौजूद पेक्टिन, लैक्टिक एसिड की रक्षा में भी मदद कर सकता है और इसमें मौजूद बैक्टीरिया को कोलन में बेहतर होने में मदद मिल सकती है।

यह एक स्वस्थ पाचन तंत्र में और मदद करेगा। इसके अलावा, सेब में पेक्टिन विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, क्योंकि इससे कैंसर पैदा करने के लिए जिम्मेदार पदार्थ कार्सिनोजन को समाप्त किया जाता है।

शाम या रात में सेब खाने के नुकसान

शाम या रात में सेब खाने के नुकसान

यदि आप रात में या शाम को सेब खाते हैं, तो यह पाचन के लिए बेहतर फल आपके खिलाफ हो सकता है और आपके आंतों के कार्यों पर लोड डाल सकता है। इसका मतलब है कि रात में सेब खाने से गैस की समस्या उत्पन होगी।

इसके अलावा, सेब में ऑर्गेनिक एसिड सामान्य स्तर की तुलना में पेट एसिड को बढ़ा सकता है और आपके मल त्याग के रास्ते में आ सकता है। इसलिए यदि आप ज्यादा से ज्यादा इसके पोषक तत्व को प्राप्त करना चाहते हैं सुबह उठकर सेब का सेवन जरूर कीजिए। – सेब के फायदे

सुबह सेब खाने के फायदे

सुबह सेब खाने के फायदे

1. खाली पेट एक सेब खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी होता है जो आपकी सुबह की भूख मिटा सकता है।

2. यह शक्तिशाली फल मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो आपके दांतों को सफेद और चमकदार रखता है।

3. सेब पेक्टिन से भरे हुए होते हैं, जो एक घुलनशील फाइबर होता है जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है।

4. सेब को स्वस्थ स्नैक्स के रूप में जाना जाता है। यह टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है। इसे आप बिना किसी चिंता के हर दिन खा सकते हैं।

5. सेब का सेवन करके आप अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। यह ब्रोन्काइटिस, एम्फिसीमा और अस्थमा सहित कई श्वसन समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment