लाइफस्टाइल

वजन घटाने के लिए 6 सुपरफूड

वजन घटाने के लिए सुपरफूड

यदि आप वजन घटाने के लिए बहुत तरह के प्रयास कर रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं। आपकी तरह बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस प्रयास में लगे हैं कि कैसे उनका वजन कम हो जाए। वजन को कम करने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं बल्कि आपके आसपास कुछ ऐसे सुपरफुड हैं जिसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी

सामान्य तौर पर सर्दी होने या शा‍रीरिक पीड़ा होने पर घरेलू इलाज के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी एक एंटी-इंफ्लेमेटरी मसाला है जो सूजन को कम करने या मोटापे को कम करने में मदद करता है। भारतीय व्यंजनों में सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक हल्दी वजन घटाने के तरीकों में से एक है। हल्दी में सक्रिय कंपाउंड करक्यूमिन पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, दोनों वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी हैं।

अजवाइन के बीज

वजन कम करने के लिए अजवाइन के बीज का सेवन कीजिए। अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक आवश्यक तेल होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। थाइमोल न केवल बेहतर पाचन में मदद करने वाले गैस्ट्रिक रस के स्राव को बढ़ाता है।

वजन घटाने और तेज़ मेटाबॉलिज्म के लिए एक स्वस्थ पाचन महत्वपूर्ण है। वैसे अजवाइन न सिर्फ वजन को कम करता है बल्कि् यह आपको पेट से जुड़ी की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में भी सहायता करता है।

आंवला

आंवला

वजन के बेहतर प्रबंधन के लिए, अक्सर खाली पेट आंवले का जूस पीने की सुझाव दी जाती है, क्योंकि आंवले का रस आपके मेटाबॉलिज्म को गति देता है। मेटाबॉलिज्म में तेज़ी आने से कैलोरी को बर्न करने सहायता मिलती है।

वैसे विटामिन सी से भरपूर आंवला ऐसे फलों में से एक है, जो पेट की त्वचा से विभिन्न प्रकार की पीड़ाओं का इलाज करने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री वजन घटाने में बहुत ही सहायता करती है।

दलिया

ऐसा देखा गया है कि लोग दलिये का सेवन नाश्ते में करते हैं। दलिये का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह वजन को कम करने या मोटापा कम करने के लिए जाना जाता है। दलिया फाइबर, प्रोटीन और बी विटामिन का बेहतरीन स्रोत हैं। यह मोटापा कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए दलिया बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। आप दलिया बनाने के लिए कुछ सब्जियों जैसे गाजर, मटर, टमाटर और शिमला मिर्च को शामिल कर सकते हैं। यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में सहायता करेगा। – कब्ज को दूर करने वाले आहार

लौकी

लौकी

वैसे लौकी को खाना बहुत लोग पसंद नहीं करते हैं, लेकिन फाइबर से भरपूर ये खाद्य पदार्थ वजन को कम करने में बहुत ही सहायता करता है। इसके अलावा, यह कैलोरी पर भी बहुत कम है। 100 ग्राम लौकी में लगभग 15 कैलोरी होती है, और केवल 1 ग्राम वसा होती है। इसमें संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

सेब

सेब

फाइबर से भरपूर सेब आपके पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है। सोडियम में कम होने के नाते, सेब शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल के पानी प्रतिधारण को रोकता हैं। सेब में सोडियम के अलावा कैलोरी तथा वसा की मात्रा कम होती है जबकि विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

ये सभी अलग-अलग तरीकों से वजन कम करने में मदद करते हैं। कम कैलोरी का मतलब है आप अधिक ऊर्जा की खपत किए बिना सेब खा सकते हैं। इसके अलावा सेब में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और हृदय रोग विकसित करने के जोखिम को कम करने में सहायता कर सकता है। – सेब खाने का सही समय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment