प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह, लक्षण, खानपान और परहेज

गर्भावस्था के सतरहवें सप्ताह में लक्षण खानपान और परहेज

यदि आप गर्भावस्था के सतरहवें सप्ताह में हैं, तो इसका मतलब है कि आप चार महीने की गर्भवती हैं। आपका पेट अब और अधिक गोलाकार दिख रहा है। वैसे जैसे-जैसे हफ्ते बीतने लगते हैं स्त्री गर्भावस्था के दौरान हो रही परेशानियों से बाहर आने लगती हैं।

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – मां शरीर में बदलाव

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – मां शरीर में बदलाव

17वें सप्ताह तक, आपका शरीर गर्भवती होने का संकेत दे रहा है और इस दौरान ज्यादातर महिलाओं को भूख लगती है। वैस आपको आश्चर्य होने की जरूरत नहीं है। यदि आपको अचानक भूख लगे तो इस बात का संकेत है कि आपका बेबी बड़ा हो रहा है।

इस दौरान आप अपने वजन में भी बढोत्तरी देखेंगी। 17वें सप्ताह की गर्भवती होने पर, आपके नाखून थोड़ा अजीब लग सकती है। गर्भवती होने पर कई महिलाओं के नाखून भंगुर, कमजोर और चमकीले हो जाते हैं। बच्चे के बढ़ने के साथ यह दर्द शुरू हो जाता है क्योंकि सेक्टिक नर्व पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है इसलिए एक जगह पर लंबे समय तक खड़े ना रहें।

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – बच्चे का विकास

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – बच्चे का विकास

बच्चे की लंबाई लगभग 5 इंच और लगभग 4 से 5 औंस उसका वजन हो सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि आपका बच्चा हाथ की हथेली इतना हो जाता है। उसका ढांचा जो अभी मुलायम है अब धीरे-धीरे ठोस बन रहे हैं।

आपका बच्चा अपने शरीर में थोड़ा वसा भी ले रहा है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करेगा। आपका बच्चे का अब फिंगरप्रिंट बन रहा है। किसी भी दो व्यक्तियों के फिंगरप्रिंट एक जैसे नहीं होते हैं। यह वास्तव में अद्वितीय मार्क में से एक है जो आपके छोटे बच्चे को किसी और से अलग करता है।

इसके अलावा आप इस बात का ध्यान रखें कि बहुत अधिक तेज आवाज आपके बच्चे को डरा सकता है क्योंकि गर्भावस्था का सतरहवें सप्ताह तक आते-आते आपके बच्चे की सुनने की शक्ति बढ़ जाती है। – गर्भावस्था का पंद्रहवां सप्ताह

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – लक्षण

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – लक्षण

भूख में वृद्धि

इस दौरान आपकी भूख बढ़ सकती हैं क्योंकि विकासशील बच्चे अपने विकास के लिए अधिक पोषण की मांग करता है।

स्किन पिगमेंटेशन

कुछ महिलाएं अपने गर्दन और चेहरे पर भूरा या काले धब्बे विकसित कर सकती हैं, जिन्हें मेल्ज़ामा (गर्भावस्था का मुखौटा) कहा जाता है। हार्मोनल परिवर्तन इस धब्बे के लिए एक कारक हैं।

पीठदर्द की समस्या

बढ़ते पेट निचले हिस्से की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे पीठ में दर्द होता है। इसके अलावा तनाव और थकान के कारण सिर में दर्द भी होता है।

चक्कर आना

यह हार्मोनल परिवर्तन और रक्त प्रवाह में बदलाव के कारण होता है। भ्रूण की ओर बहने वाले अधिक रक्त के साथ, आपके मस्तिष्क में बहने वाले रक्त में मामूली कमी आ जाती है, जो रक्तचाप को कम करता है और चक्कर आता है।

गिर सकते हैं दांत

क्या आपको पता था कि हार्मोन आपके मुंह में हड्डियों को प्रभावित कर सकता है। इससे आपके दांत गिर सकते हैं।

कुछ और दिखने वाले लक्षण

हार्मोनल परिवर्तन और मूत्राशय पर बढ़ते गर्भाशय दबाव के कारण लगातार पेशाब आ सकता है। इसके अलावा इसमें हार्टबर्न और नाक बंद होने की समस्या भी हो सकती है। – गर्भावस्था का सोलहवां सप्ताह

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

गर्भावस्था का सतरहवां सप्ताह – खानपान और परहेज

1. खुद को डिहाइड्रेट रखने के लिए बहुत सारा पानी पीजिए।

2. फलों और सब्जियों जैसे सेब, एवोकाडो, सीफ़ूड, मशरूम, पत्तेदार हरी सब्जियां, सोयाबीन जैसे समृद्ध आहार का सेवन कीजिए।

3. झटकेदार और तेज मूवमेंट से बचें। इसके अलावा फ्लैट जूते या सैंडल पहनें।

4. आप ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें। ऐसे समय में सूती के कपड़े पहने जो आपको ठंडक और आराम भी पहुंचाएंगे।

5. मसालेदार और फैटी भोजन और कैफीनयुक्त पेय से बचें। आप बाहर का तला-भुना खाना न खाएं, उन खाद्य पदार्थों का खाना न खाएं जिससे शरीर में किसी भी प्रकार की हानि हो।

6. गर्भावस्था के दौरान एक्सरसाइज करने से प्रसव के समय होने वाली जटिलताओं से बचा जा सकता है। अपने आप को सक्रिय और स्वस्थ रखने के लिए हल्के कसरत करें तथा अपने आराम का भी ध्यान दें।

7. अपने डॉक्टर के सलाह लिए बिना कोई भी ओवर-द-काउंटर दवा न लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment