बच्चों की देखभाल

जाने बीमारी और उपचार ताकि आप रख सकें अपनों का बेहतर ख़याल, Bimari aur Upchar ya Ilaj in hindi, disease and cure in hindi.

बच्चों की देखभाल हेल्थ टिप्स हिन्दी

वीडियो गेम खेलने के नुकसान

जैसे-जैसे तकनीक की दुनिया बढ़ रही है बाजार में अलग तरीके के वीडियो गेम देखने को मिल रहे हैं, लेकिन वीडियो गेम खेलने के नुकसान भी है क्या आप यह जानते हैं।

बच्चों की देखभाल

स्तनपान क्यों है जरुरी और कब मां का दूध न पिलाएं

स्तनपान दूध पिलाने की एक ऐसी प्राकृतिक क्रिया है जो मां द्वारा अपने स्तनों से शिशु को दिया जाता है ,इसलिए आज हम जेनेंगे स्तनपान क्यों है जरुरी और कब मां का दूध न पिलाएं ।

बच्चों की देखभाल

बच्चे को दूध पिलाने के तरीके

जब शिशु बड़ा हो जाता है तो स्तनपान के अलावा माताएं उन्हें गाय या भैंस का भी दूध पिलाती हैं। बहुत सी ऐसी मताएं है जिन्हें शिशु या बच्चे को दूध पिलाने के तरीके के बारे में जानकारी नहीं है।

बच्चों की देखभाल

गर्मी में बच्चों को होने वाली आम बीमारियां

आज हम इस लेख में गर्मी से बच्चों को कैसे बचाया जाए इसकी जानकारी देंगे, और गर्मी में बच्चों को होने वाली आम बीमारियां कौन सी होती हैं।

बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए अच्छी आदतें

बचपन में ही माता पिता, दादा दादी, और नाना नानी बच्चों में अच्छी और हेल्दी बातों को सिखाने शुरू कर देते हैं।इसलिए बच्चों के लिए अच्छी आदतें जानना जरुरी हैं।

बच्चों की देखभाल

बच्चों को गर्मी के मौसम से बचाने के उपाय

हर मौसम में अपने आपको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है, लेकिन गर्मी के मौसम में हमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में बच्चों को गर्मी से बचाना बहुत ही जरूरी होता है।

बच्चों की देखभाल

बच्चों की आँखों की देखभाल

बच्चों की आँखे बहुत ही नाजुक होती है, ऐसे में उनकी आँखों की देखभाल बहुत ही जरूरी हो जाती है। अगर सर्दी का मौसम हो तो बच्चे कई तरह की परेशानियों से जुझते हैं।

बच्चों की देखभाल

बच्चे को क्या और कैसे खिलाएं – ध्यान देने वाली बातें

जैसे आप बच्चों को पोलियो की दवा, बीसीजी और हिपेटाइटिस का टीका लगवाते हैं उसी तरह आप उसके खाने-पीने का भी सावधानी बरतिए।

बच्चों की देखभाल

बच्चे की देखभाल – आहार का ऐसे रखें ख्याल

जब शिशु जन्म लेता है तो सबसे ज्यादा ध्यान की जरूरत है उसके खान-पान पर होती है। तब माता पिता इस बात पर जोर देते हैं कि बच्चे को क्या खिलाया जाए जिससे वह मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहे।