प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था का छठा सप्ताह, लक्षण और आहार

गर्भावस्था का छठे सप्ताह में आपका बच्चा तेजी से विकास करता है, क्योंकि इसमें बच्चे के महत्वपूर्ण अंग और शरीर का सिस्टम बढ़ने लगता है। सप्ताह 1 से 8 तक की अवधि को भ्रूण अवधि (embryonic period) के रूप में जाना जाता है। आपका बच्चा अब भ्रूण है।

छठे सप्ताह गर्भवती महिला के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था के अपने छठे सप्ताह तक, आप अपने शरीर में बदलावों को नोटिस करना शुरू कर देते हैं और आपकी गर्भावस्था हार्मोन ओवरड्राइव में हैं। हालांकि लोग यह नहीं देख सकते कि आप गर्भवती हैं, फिर भी आपका गर्भाशय बढ़ रहा है।

इसमें आपके ब्लेडर पर दबाव बढ़ सकता है और आपको अक्सर बाथरूम जाना पड़ सकता है। आपकी किडनी में बढ़े हुए रक्त प्रवाह की वजह से भी अधिक बार पेशाब जाना पड़ सकता है। सुबह आलस के कारण प्रेग्नेंसी हार्मोंस में बदलाव के साथ ब्लडप्रेशर के स्तर में भी बदलाव होते हैं।

सभी महिलाओं को वजन के अलग-अलग अनुभव होते हैं। इस दौरान आपका गर्भाशय बड़ा होता है, लेकिन क्या आप जानते थे कि गर्भावस्था के दौरान आपका गर्भ वास्तव में 1000 गुना सामान्य आकार में बढ़ जाएगा, इसलिए यह अभी भी शुरुआती दिनों में है। इसके अलावा गर्भावस्था के इन पहले कुछ हफ्तों के दौरान, आपके गर्भाशय, स्तन, गुर्दे और त्वचा में रक्त की आपूर्ति में वृद्धि होती है। – गर्भावस्था का पांचवा सप्ताह

गर्भावस्था के छठे सप्ताह में बच्चे का विकास

गर्भावस्था के छठे सप्ताह में बच्चे का विकास

गर्भावस्था के छठे सप्ताह में, आपका बच्चा दृश्य परिवर्तनों से गुज़र रहा है। प्रमुख विकास में कान, मुंह और नाक शामिल हैं, और अल्ट्रासाउंड इन्हें आसानी से देखने में सक्षम हैं। इसमें आंखें और नाक भी बनते हैं, और ये काले बिंदुओं के रूप में अल्ट्रासाउंड में दिखाई देते हैं। मस्तिष्क, फेफड़े, और अन्य अंग भी विकसित होते हैं। ब्लड सर्कुलेट हो रहा है, और फेफड़ों, आंतों, यकृत, और पैनक्रिया सभी बना रहे हैं।

गर्भावस्था के इस चरण में योनि अल्ट्रासाउंड द्वारा भ्रूण की दिल की धड़कन का पता लगाया जा सकता है। इस समय बच्चे की दिल की धड़कन 100-110 बीट प्रति मिनट होती है। इस दौरान बच्चे की लंबाई इंच के एक चौथाई हिस्से के बराबर हो जाती है जो लोबिये के जैसा लगता है। गर्भावस्था के छठे सप्ताह में बच्चा अपनी पहली मूवमेंट करने में सक्षम होता है, हालांकि ये मूवमेंट गर्भवती मां द्वारा महसूस किए जाने के लिए बहुत ही धीरे होता हैं।

गर्भावस्था के छठे सप्ताह में लक्षण

गर्भावस्था के छठे सप्ताह में लक्षण

जैसे-जैसे बच्चा विकसित होता है, आप दिखाना शुरू कर देंगी और आपको गर्भवती होने के लक्षण महसूस होने लगेंगे, जिसमें मूड स्विंग्स, तीव्र भोजन की गंभीरता, मॉर्निंग सिकनेस, थकान, वजन बढ़ाना, बार-बार पेशाप होना, सूजा हुआ स्तन, टेंडर ब्रेस्ट, चिड़चिड़ाहट महसूस करना और मतली शामिल हैं।

गर्भावस्था के छठे सप्ताह क्या खाएं और क्या नहीं

गर्भावस्था के छठे सप्ताह क्या खाएं और क्या नहीं

गर्भावस्था के छठे सप्ताह के दौरान प्रेग्नेंट महिला को भोजन लेने के बारे में सावधान रहना बेहद महत्वपूर्ण है। भोजन एक साथ न खाकर थोड़े-थोड़े करके आहार को लेना चाहिए।

मसालेदार या चिकना खाना से बचें और खाने के बाद एकदम से बिस्तर पर सोने न जाएं। मतली ट्रिगर करने वाली गंध से बचने की कोशिश करें। बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं, खासकर यदि आपको उल्टी हो रही है तब। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप अदरक कैप्सूल या अदरक चाय ले सकते हैं, जो राहत दे सकता है।

गर्भावस्था में पौष्टिक भोजन खाना महत्वपूर्ण है। यदि आप मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव कर रही हैं, तो उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपके लिए अच्छा है।

धूम्रपान गर्भपात और गर्भावस्था की अन्य जटिलताओं के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है। यह आपके बच्चों के स्वास्थ्य समस्याओं और कम वजन के जोखिम को भी बढ़ाता है। इसलिए धूम्रपान से दूरी बनाएं। इसके अलाला आप शराब से भी दूरी बनाकर रखिए। – गर्भावस्था का चौथा सप्ताह

डॉक्टर से जांच

जन्मपूर्व चेक-अप जरूर करवाएं ताकि आपका डॉक्टर पेल्विक परीक्षा, स्मीयर परीक्षण और रक्त परीक्षण सहित पूरी तरह से जांच कर सकें। इसके अलावा अपने डॉक्टर के लिए प्रश्नों की एक सूची बनाएं और उनसे पूछें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment