प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – लक्षण और खानपान

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह - लक्षण और खानपान

प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह अब आप पहले तिमाही के अपने अंतिम दिनों में प्रवेश कर रहे हैं। पहली तिमाही के बाद गर्भपात दर में काफी कमी होती है। इस सप्ताह आपके शरीर और आपके बच्चे दोनों के साथ बहुत कुछ होता है।

आपका प्लेसेंटा पूरी तरह विकसित हो चुका है और आप अपनी गर्भावस्था की घोषणा करने के लिए तैयार हो सकते हैं। आप और आपके पार्टनर दोनों को बहुत ही खुशी महसूस होगी, क्योंकि इस हफ्ते आपके शरीर में बदलाव दिखाई देगा।

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – मां के शरीर में बदलाव

जैसे ही आप दूसरे त्रैमासिक या ट्राइमेस्टर प्रवेश करते हैं, मॉर्निंग सिकनेस और थकावट जैसे लक्षण कम हो जाते हैं। अब तक, आपका प्लेसेंटा पूरी तरह से विकसित हो जाएगा, लेकिन आपकी गर्भावस्था में आकार में वृद्धि जारी रहेगी।

आपका बच्चा अंबिलिकल कॉर्ड के माध्यम से उससे जुड़ा हुआ है, जिसके माध्यम से आपके बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। अंबिलिकल कॉर्ड शिसु की नाभिरज्जु है। कार्बन डाइऑक्साइड जैसे अपशिष्ट उत्पादों से छुटकारा पाने और आपके बच्चे के विकास के लिए आवश्यक कई महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करने में प्लेसेंटा की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

इस सप्ताह, आप बेबी पंप के पहले संकेत देख सकती हैं – यह आमतौर पर 12 से 16 सप्ताह के बीच दिखाई देता है, लेकिन यह पूरी तरह से आपके शरीर और आपके बच्चे पर निर्भर करता है। बेबी पंप सबसे बड़ी गर्भावस्था उत्तेजनाओं में से एक हो सकती है और अब आप उम्मीद कर सकती हैं कि आप उम्मीद से हैं।

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – बच्चे के शरीर का विकास

प्रेग्नेंसी या गर्भावस्था के तेरहवें सप्ताह में आपका बच्चा मटर की फली के आकार का दिखता है। इस सप्ताह, आपका बच्चा लगभग 4 इंच का होगा। तेरहवें हफ्ते में आपके बच्चे का वजन लगभग 19 ग्राम तक हो जाता है। इस सप्ताह आपके बच्चे के हाथ और पैर और उसकी आंतों में हड्डियों का विकास होना शुरू हो जाता है।

इस सप्ताह प्लेसेंटा भी बढ़ रहा है, और अगले कुछ महीनों के लिए अपने भ्रूण को पोषण देने के लिए तैयार हो जाइए। आपका बच्चा अब अपने प्रजनन अंगों को विकसित करना शुरू कर देगा, लेकिन शायद यह अभी तक अल्ट्रासाउंड पर देखने के लिए बहुत जल्द है।

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – क्या है लक्षण

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – क्या है लक्षण

1. इस सप्ताह आप अधिक उर्जावान महसूस करती हैं। आप इस उर्जा का उपयोग कुछ हल्के एक्सरसाइज करके करें। लेकिन एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लें।

2. यदि आप अभी भी उल्टी महसूस कर रही हैं, तो आप छोटे-छोटे मील लीजिए। इसके अलावा आप खाने से पहले बहुत लंबा इंतजार न करें और अपने ब्लड शुगर को स्थिर रखें।

3. आपका पेट और स्तन अब अधिक परिपक्व और पूर्ण हैं। इस अलावा आपको हार्टबर्न की समस्या देखने को मिलती है। – गर्भावस्था का बारहवां सप्ताह

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह – खान पान और परहेज

गर्भावस्था के तेरहवां सप्ताह - खान पान और परहेज

1. एसी स्थिति में आपको पर्याप्त प्रोटीन की आवश्यकता है। डॉक्टर से राय लेकर प्रोटीन की मात्रा को लीजिए। आप अपने आहार में लीन मीट, अंडा, डेयरी उत्पाद, नट, सेम, और सोया उत्पादों जैसे शामिल करें क्योंकि वे प्रोटीन में समृद्ध हैं।

2. अपने डॉक़्टर से राय लेकर व्यायाम कर सकती हैं। इसमें उन व्यायामों को ज्यादा करें जो आपके रक्त संचार के लिए लाभदायक हो। घूमना, तैराकी करना, जॉगिंग, योग, और हल्के वजन सभी आपके लिए बेहतरीन विकल्प हैं। ध्यान दीजिए ऐसे व्यायाम न करें जिनमें आपको सांस रोकने की जरुरत हो।

3. गर्भावस्था के दौरान बहुत अपने खान-पान के साथ-साथ आपको अपने पहनावे पर भी बहुत ध्यान देना जरुरी है। क्योंकि इस समय में सही कपड़े और आरामदायक कपड़े पहनने बहुत जरुरी है।

4. आप शराब और सिगरेट से दूरी बनाएं तथा ज्यादा तली भुनी चीजों का सेवन न करें। इसके अलावा बाहर का खाना न खाएं और बेहतर हो की आर्गेनिक फ़ूड जिसमें फल और सब्जियां शामिल है, का ही सेवन करें। पपीता, कच्चा अंडा, अधपका मांस, सीफूड आदि के सेवन से बचें। – गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment