मांसपेशियां रीढ़ की हड्डी

ऑस्टियोपोरोसिस उपचार के लिए 6 डाइट टिप्स

ऑस्टियोपोरोसिस उपचार के लिए डाइट टिप्स

ओस्टियोपोरोसिस एक हड्डी से संबंधित रोग है। ऑस्टियोपोरोसिस इन रिक्त स्थानों का आकार बढ़ाता है, जिससे हड्डी ताकत और घनत्व खो देता है। ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोग खड़े या चलने जैसी नियमित गतिविधियों को करते समय फ्रैक्चर, या हड्डी टूटने के उच्च जोखिम का सामना करते हैं।

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी को रोकने के लिए आपकी हड्डियों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप आहार के माध्यम से भी ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकते हैं।

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

आपको अपने आहार में कैल्शियम समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए जो आपकी हड्डी के द्रव्यमान या बोन मास को मजबूत करेगा और तेजी से डिजनरेशन को रोक देगा। आपको अपने आहार में दूध, दही और छाछ के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, सोया, टोफू, ब्रोकली और सैल्मन मछली को शामिल करना चाहिए।

नमक का सेवन कम कीजिए

नमक का सेवन कम कीजिए

ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए एक और कदम यह है कि आप रोजाना नमक का सेवन कम कीजिए। हालांकि नमक आपकी हड्डियों को कैसे प्रभावित करता है इस पर कोई अध्ययन नहीं है, लेकिन यह पाया गया है कि उच्च रक्तचाप वाले लोगों में बोन डेंसिटी को नुकसान पहुंचाता है।

नट्स का कीजिए सेवन

नमक का सेवन कम कीजिए

ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आपकी मदद करने वाला एक स्वादिष्ट विकल्प नट्स और बीज है जिसका सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं। इनमें पिस्ता, मूंगफली और बादाम शामिल हैं। नट्स जैसे खाद्य पदार्थ खनिजों में समृद्ध हैं जैसे फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कैल्शियम, जो मजबूत हड्डियों का निर्माण करते हैं।

हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये नेचुरल हो। हम आपको यही राय देंगे कि आप केवल नेचुरल तरीके से नट्स का सेवन कीजिए क्योंकि बाजार में मिलने वाले नट्स में सोडियम और वसा बहुत कम होता होता है।

सैल्मन मछली का कीजिए सेवन

सैल्मन मछली का कीजिए सेवन

सैल्मन मछली भी आपको ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकती है। हमने निश्चित रूप से इसके वजन घटाने के लाभों के बारे में सुना है। लेकिन आपको क्या पता नहीं है कि इस प्रकार की मछली विटामिन डी में समृद्ध है। कैल्शियम को अवशोषित करने और संसाधित करने के लिए आपके शरीर को इस विटामिन की आवश्यकता होती है।

यदि आप पर्याप्त विटामिन डी का सेवन नहीं करते हैं, तो आपको हड्डी से संबंधित बीमारी की समस्या हो सकती है। भले ही आप पर्याप्त कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खा रहे हों। सैल्मन मछली के अलावा विटामिन डी के अन्य स्रोत में टूना, मशरूम, और अंडे की जर्दी शामिल है।

रोजाना दुग्ध उत्पाद का कीजिए सेवन

दूध पीना सेहत और खास तौर से हड्डि यों के लिए फायदेमंद होता है। ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए दूध और दूध से जुड़े उत्पादों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कीजिए। इसके लिए आप दूध, दही और पनीर का सेवन कीजिए।

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कीजिए सीमित

आपने लोगों को सिर्फ ये कहते सुना होगा कि सॉफ्ट ड्रिंक पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। 2006 के एक अध्ययन के अनुसार, सॉफ्ट ड्रिंक वयस्क महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की घटनाओं में वृद्धि करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment